दिल्ली वालों को प्याज की कीमतों से राहत, इस वजह से घटे दाम…

दिल्ली में प्याज की कीमतों में ब्रेक लगता दिख रहा है। दरअसल, स्थानीय प्याज की फसल के आने और विदेश से आयात करने की वजह से आपूर्ति में वृद्धि हुई है। लिहाजा बढ़े दामों में गिरावट के आसार दिख रहे हैं।

0
1012
Delhi onion rate

दिल्ली में प्याज की कीमतों में ब्रेक लगता दिख रहा है। दरअसल, जहां एक ओर स्थानीय प्याज की फसल के आने से आपूर्ति में वृद्धि हुई है। वहीं विदेश से आयात होने से भी प्याज की थोक कीमतों में सोमवार को कमी आई है।

जानकारी के अनुसार, ‘प्याज की 24,000 बोरियां आजादपुर मंडी में पहुंची हैं, जिनमें से प्रत्येक बोरी में 55 किलो प्याज है। इसी वजह से पिछले सप्ताह की तुलना में प्याज की कीमतों में गिरावट आई है। मालूम हो कि आजादपुर मंडी देश की सबसे बड़ी सब्जी मंडी है।

बता दें कि घरेलू उपज के अलावा सोमवार को करीब 200 टन आयातित प्याज मंडी में पहुंची है। लिहाजा सोमवार को मंडी में प्याज के थोक भाव 50 से 75 रुपये प्रति किलो के बीच रहे। माना जा रहा है कि पिछले हफ्ते के मुकाबले सोमवार को प्याज की कीमतों में करीब 5 रुपए की गिरावट आई है।

खबर के मुताबिक, ‘पिछले दो दिनों में प्याज के 80 से अधिक ट्रक अफगानिस्तान से आए हैं। सीमावर्ती राज्य पंजाब में बड़ी मात्रा में अफगानी प्याज की आपूर्ति की गई है।’

उल्लेखनीय है कि देश के कई शहरों प्याज की खुदरा कीमत 150 से 200 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई है। बताया जा रहा है कि बारिश की वजह से पिछले प्याज की आपूर्ति बाधित हुई है, इसीलिए कीमतों में बढ़ोत्तरी हुई। दिल्ली-एनसीआर के बाजारों में खुदरा प्याज 80-120 रुपये किलो बिक रहा था।

देश में प्याज के अप्रत्याशित दामों ने गरीब तबके के लोगों प्याज नहीं खाने के लिए मजबूर कर दिया था। लिहाजा सरकार ने सक्रियता दिखाते प्याज के आयात पर विचार किया।

सूत्रों के अनुसार, देश में 15 जनवरी तक 21,000 टन आयातित प्याज आने की संभावना है, जिसके ठेके हो चुके हैं। इसके अलावा एमएमटीसी ने 15,000 टन प्याज आयात के तीन नए टेंडर जारी किए हैं।

विदेश से आयातित करने को लेकर केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने पिछले हफ्ते कहा था कि देश में विदेश व्यापार की सबसे बड़ी कंपनी एमएमटीसी ने 4,000 टन प्याज तुर्की से आयात करने का नया ठेका दिया है। यह प्याज जनवरी के मध्य तक देश में आएगा। इसके अलावा एमएमटीसी ने 15,000 टन प्याज मंगाने के तीन नए टेंडर जारी किए हैं।

मिली खबर के अनुसार, 6,090 टन प्याज मिस्र से अगले कुछ दिनों में आएगा, वहीं तुर्की से 11,000 टन प्याज इस महीने के आखिर में आएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here