बिना इंटरनेट हो सकेगा Digital Payment, IMPS के जरिए अब 5 लाख का होगा लेन-देन…जानें पहले कितना था

अब आप एक दिन में 2 लाख रुपए की वजह 5 लाख ट्रांसफर कर सकते है। यानी अब ऑनलाइन फंड ट्रांसफर करना और आसान हो गया है।

0
249
Immediate Payment Service
अब आप एक दिन में 2 लाख रुपए की वजह 5 लाख ट्रांसफर कर सकते है। यानी अब ऑनलाइन फंड ट्रांसफर करना और आसान हो गया है।

IMPS Immediate Payment Service के जरिए होने वाले ट्रांजैक्शन बिना इंटरनेट के डिजिटल पेमेंट की शूरूआत करने वाले है। अब आप एक दिन में 2 लाख रुपए की वजह 5 लाख ट्रांसफर कर सकते है। यानी अब ऑनलाइन फंड ट्रांसफर करना और आसान हो गया है। बता दें शक्तिकांत दास की अगुवाई वाली मौद्रिक नीति समिति ने 22 मई 2020 को रेपो दर में चेजेंस किए थे। जिस पर वाणिज्यक बैंक केंद्रीय बैंक से फौरी जरूरतों को पूरा करने के लिये कर्ज लेते हैं।

क्या Immediate Payment Service 24×7 चालू रहती है ?

दरअसल, IMPS Immediate Payment Service कई माध्यमों के बीच में 24×7 इंस्टैंट डोमेस्टिक फंड ट्रांसफर फैसिलिटी देती है। देश में आप कहीं भी अपने अकाउंट से पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। ये सुविधा इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग ऐप्स, ATMs, SMS और IVRS पर मिलेती है। इसके अलावा इंटरनेट बैंकिंग के लिए RTGS Real Time Gross Settlement और NEFT National Electronic Funds Transfer का विकल्प भी मौजूद है।

RBI ने कितनी बार किए है बदलाव

मॉनेटरी पॉलिसी में लगातार आठवीं बार कोई बदलाव नहीं करने का फैसला किया। रेपो रेट पहले की तरह 4 प्रतिशत है और रिवर्स रेपो रेट 3.35 प्रतिशत है।

अगर रेपो रेट नहीं तो क्या बदलने वाला है ?

RBI Reserve Bank Of India का साफ तौर पर कहना है कि डिजिटल पेमेंट में पहले से ज्यादा तेजी आएगी, ग्राहकों को 2 लाख से ऊपर का पेमेंट करने के लिए सुविधा भी मिलेगी। आरबीआई इस संबंध में आगे और जरूरी निर्देश जारी करने वाला है। अहम बात ये है कि इंटरनेट बैंकिंग और पिछले साल दिसंबर में RTGS को भी 24 घंटे के लिए शुरू कर दिया था। इससे दो लाख रुपये से ज्यादा की रकम को ट्रांसफर किया जाता है। इससे कम रकम के लिए नेटबैंकिंग पर NEFT भी किया जाता है।

Also Read: इन 21 बैंकों के ग्राहकों को मिलेंगे 5 लाख रुपये, जानें DICGC ने क्या कहा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here