पेट्रोल- डीजल की कीमतों में हुआ इजाफा, जानिए आपके शहर का दाम

पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के दाम में लगातार इजाफा हो (Business News in hindi) रहा है।

0
323
Petrol Diesel  Price
आज 10वें दिन लगातार पेट्रोल-डीजल के दाम में हुई बढ़ोतरी, 30 पैसे तक मंहगा हुआ पेट्रोल-डीजल

Business News: पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के दाम में लगातार इजाफा हो (Business News in hindi) रहा है। इस बीच मंगल वार को पेट्रोल और डीजल के दाम में एक बार फिर तेल कंपनियों ने बढ़ोतरी की है। राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का दाम 85 रुपये से भी ज्यादा हो गया है। 

भारत में लॉन्च होने वाली हैं फैमिली कारें, जानें क्या है नया

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने संकेत दिया है कि ऐसा करना तेल कंपिनयों की मजबूरी है। मंगलवार को तेल कंपनियों ने डीजल और पेट्रोल के दाम में 25-25 पैसे प्रति लीटर की बढोतरी (Business News in hindi) की है। हलांकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में नरमी है। इसके बावजूद तेल कंपनियां दाम बढ़ा रही हैं।

शहरों में ये रहा दाम-

मंगलवार को हुई इस बढ़त के बाद राजधानी दिल्ली में पेट्रोल (High Rate of Petrol-diesel) 85.20 रुपये और डीजल 75.38 रुपये लीटर हो गया है। तो वहीं मुंबई में पेट्रोल 91.80 रुपये और डीजल 82.13 रुपये लीटर, चेन्नई में पेट्रोल 87.85 रुपये और डीजल 80.67 रुपये लीटर और कोलकाता में पेट्रोल 86.63 रुपये और डीजल 78.97 रुपये लीटर हो गया है।

दिल्ली से सटे नोएडा में भी पेट्रोल (High Rate of Petrol-diesel) की कीमत 84.83 रुपये बढ़ गई है। साथ ही डीजल की कीमतों में भी इजाफा होने के साथ 75.83 रुपये लीटर हो गया है। इसके पहले सोमवार को भी तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दाम में 25 पैसे.प्रति लीटर की बढ़त की थी।

भारत में मंदी की स्थिति दुनिया में सबसे खराब, जानें इस साल की अर्थव्यव्स्था

पेट्रोलियम मंत्री ने क्या कहा-

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) ने कहा की हमारे लिए चुनौती ये है कि कच्चे तेल की जरूरत का 80 फीसदी आयात करना पड़ रहा है। कोरोना की वजह से कई तेल उत्पादक देशों ने अपने उत्पादन में कटौती कर दी है या उसे रोक दिया है। जिसके कारण मांग और आपूर्ति में असंतुलन की वजह से ईंधन की कीमतों पर दबाव है।

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Business News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here