केन्द्र सरकार ने Amazon, Flipkart को सूचना ना देने पर भेजा नोटिस

फेस्टिवल सेल शुरू हो चुकी है। इस बीच केन्द्र सरकार ने अमेजन और फ्लिपकार्ट समेत अन्य ई-कॉमर्स कंपनियों को लेकर नोटिस जारी किए।

0
207
E-commerce Companies
केन्द्र सरकार ने Amazon, Flipkart समेत अन्य कंपनियों को सूचना ना देने पर भेजा नोटिस

New Delhi: फेस्टिवल सेल (Festival Sale) शुरू हो चुकी है। इस बीच अमेजन और फ्लिपकार्ट को झटका लगा है। शुक्रवार को केन्द्र सरकार ने अमेजन, फ्लिपकार्ट (Amazon Flipkart) समेत अन्य ई-कॉमर्स कंपनियों (E-commerce Companies) को अपने वेबसाइट पर प्रोडक्ट में ओरिजिन ऑफ कंट्री यानी कि वह प्रोडक्ट किस देश में बना है उसका नाम नहीं दिखाने और अन्य अनिवार्य घोषणाएं प्रदर्शित नहीं किए जाने को लेकर नोटिस जारी किए।

केंद्र सरकार ने अनिवार्य किया सरकारी दफ्तरों में BSNL और MTNL का उपयोग

ये नोटिस उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं जन वितरण मंत्रालय के तहत आने वाले उपभोक्ता मामलों के विभाग द्वारा जारी किये गये। इस बारे में फिलहाल दोनों कंपनियों से कोई टिप्पणी नहीं मिल पायी है। ये नोटिस खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय (Department of Food and Public) के तहत आने वाले उपभोक्ता मामले विभाग की ओर से जारी किए गए हैं।

ई-कॉमर्स कंपनियों (E-commerce Companies) से नोटिस का जवाब 15 दिनों के अंदर देने को कहा गया है। सभी कंपनियों को एक समान नोटिस भेजा गया है। बता दें कि कंपनियों से नोटिस में कहा गया है, “विज्ञापनों की जांच में पाया गया कि जो जरूरी घोषणाएं हैं, वे नहीं की जा रही हैं।” नियम के तहत ई-कॉमर्स कंपनियों को अनिवार्य रूप से वस्तु की ऑरिजिन कंट्री समेत अन्य जरूरी जानकारी देनी होगी। उन्हें इसके बारे में डिजिटल और इलेक्ट्रॉनिक नेटवर्क पर सूचना देनी है।

त्योहारों पर 50% की चाहते है छूट तो Amazon देगा बंपर डिस्काउंट

वहीं आपको ये भी बता दें कि फ्लिपकार्ट इंडिया प्राइवेट लि. और अमेजन डेवलपमेंट सेंटर इंडिया प्राइवेट लि. को भेजे गये नोटिस के अनुसार वे ई-कॉमर्स यूनिट्स हैं और इसीलिए उन्हें यह सुनिश्चित करना है कि डील्स के लिए उपयोग होने वाले डिजिटल और इलेक्ट्रॉनिक नेटवर्क पर सभी जरूरी जानकारी दी जाए। नोटिस के अनुसार दोनों कंपनियों ने जरूरी सूचना नहीं दी है और उनके द्वारा कानून का उल्लंघन किया है।


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here