अब फ्लैश सेल पर लगेगा बैन! E-Commerce कंपनियों के लिए सरकार ने बनाया नया प्लान

मंत्रालय ने ई-कॉमर्स नियम, 2020 में संशोधन करने के लिए सुझाव आमंत्रित किये है। जानिए क्या है नय नियमों की लिस्ट

0
393
Flash Sale Ban
अब फ्लैश सेल पर लगेगा बैन! E-Commerce कंपनियों के लिए सरकार ने बनाया नया प्लान

New Delhi: केंद्रीय उपभोक्ता मंत्रालय ने ई कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर निगरानी के लिए नए नियम (E Commerce Rules) जारी किए है। इसमें लोगों से 15 दिनों के अंदर अपनी राय देने को कहा गया है ताकि इसे अंतिम रूप दिया जा सके। दरअसल सरकार ने ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर गलत एवं भारी छूट के साथ धोखाधड़ी पूर्ण बिक्री पर प्रतिबंध (Flash Sale Ban) लगाने तथा डीपीआईआईटी के साथ इन कंपनियों का पंजीकरण अनिवार्य करने का प्रस्ताव रखा है।

Also Read: Petrol और Diesel के दामों में फिर बढ़ोतरी, जानें अपने शहर का रेट

मंत्रालय ने ई-कॉमर्स नियम, 2020 में संशोधन करने के लिए सुझाव आमंत्रित किये है। सरकार इसके अलावा इंटरनेट पर खोज परिणामों में हेराफेरी करके उपयोगकर्ताओं को गुमराह करने पर प्रतिबंध और मुख्य अनुपालन अधिकारी एवं निवासी शिकायत अधिकारी की नियुक्ति सहित कुछ अन्य संशोधनों पर भी विचार कर रही है।

क्या है नय नियमों की लिस्ट ?

नए नियमों की लिस्ट में सबसे पहले फ्लैश सेल पर पूरी तरह प्रतिबंध (Flash Sale Ban) लगाने का प्रावधान किया गया है। फ्लैश सेल को पूरी तरह अव्यवहारिक और उपभोक्ताओं को लूटने वाला बताया गया है।

Also Read: खो गया है Pan Card तो घबराएं नहीं, इस नई Website पर जाकर ऐसे करें Download

इसके अलावा ई कॉमर्स कंपनियों का भारत में रजिस्ट्रेशन करना जरूरी कर दिया है। साथ ही सभी कंपनियों से उपभोक्ता शिकायतों के निवारण के लिए एक मजबूत व्यवस्था तैयार करने के लिए भी कहा गया है।

Read more articles on Business News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here