गूगल, अमेजन पर लगा इतने करोड़ यूरो का जुर्माना, जानें पूरा मामला

सीएनआईएल ने गूगल पर 10 करोड़ यूरो और अमेजन पर 3.5 करोड़ यूरो का जुर्माना देश के विज्ञापन कुकीज नियमों का उल्लंघन करने के लिए लगाया गया।

0
204
Google Amazon Fined
गूगल,अमेजन पर लगा इतने करोड़ यूरो का जुर्माना, जानें पूरा मामला

New Delhi: फ्रांस के डाटा प्राइवेसी रेगुलेटर (Commission nationale de l’informatique et des libertés) ने गूगल पर 10 करोड़ यूरो (12.1 Crore Dollar) का फाइन लगाया है। यह जुर्माना देश के विज्ञापन के नियमों का उल्लंघन करने के लिए लगाया गया है। जिस कंपनी के नियमों के उल्लंघन का मामला सामने आया है (Google Amazon Fined) उसमें ऑन लाइन एडवर्टाइजिंग ट्रैकर्स (कुकीज) शामिल है।

बेकार पड़े खाते को फटाफट कर दें बंद, जानें क्यों

बता दें कि गूगल पर यह अब तक का सबसे बड़ा जुर्माना लगा है। गूगल के अलावा सीएनआईएल (CNIL) ने अमेजन पर भी लगाया है। इस पर 3.5 करोड़ यूरो (4.2 Crore Dollar) का जुर्माना लगा है। नेशनल कमीशन ऑन इंफोर्मेटिक्स एंड लिबर्टी ने एक बयान जारी कर कहा है कि गल की फ्रेंच वेबसाइट और अमेजन ने एडवर्टाइजिंग कुकीज को कंप्यूटर में सेव करने के लिए विजिटर्स की मंजूरी नहीं ली थी।

कंपनी का कहना है कि ऑनलाइन नियमों के तहत किसी भी कुकीज को सेव करने से पहले मंजूरी लेना जरूरी होता है। इसके साथ ही CNIL ने बताया है कि गूगल और अमेजन (Google Amazon Fined) दोनों ने ही सितंबर के महीने में अपनी वेबसाइट पर कुछ बदलाव किए थे, जो कि फ्रांस के मुताबिक उनके नियमों के हिसाब से बिल्कुल अलग थे।

शेयर बाजार में आई बहार, रफ्तार पर लगा ब्रेक

सीएनआईएल के अनुसार गूगल के कूकीज से डेटा को इकट्ठा करने से करीब 50 मिलियन यूजर्स पर इसका असर पड़ा है। वहीं कंपनी ने गूगल और अमेजन (Business News in Hindi) को बदलाव के लिए तीन महीने का समय दिया है। अगर तीन महीने के अंदर ऐसा नहीं किया गया तो कंपनियों पर हर दिन की देरी के चलते 100,000 यूरो को जुर्माना देना होगा।

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Business News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here