धनतेरस से पहले सोने के भाव में जबरदस्त गिरावट, जानें रेट

अब बस कुछ ही दिन मे पूरा भारत दीपावली और धनतेरस का सबसे बड़ा उत्सव मनाएगा। दीपावली अपने साथ पांच पर्वों की श्रृंखला लेकर आता है।

0
303
gold-silver price
धनतेरस से पहले सोने के भाव में जबरदस्त गिरावट, जानें रेट

New Delhi: अब बस कुछ ही दिन में पूरा भारत दीपावली और धनतेरस का सबसे बड़ा उत्सव मनाएगा। दीपावली अपने साथ पांच पर्वों की श्रृंखला लेकर आता है। धनतेरस इसी में सबसे पहला त्योहार है। इस साल धनतेरस (Dhanteras 2020), 13 नवंबर को मनाया जाने वाला है। इस त्योहार मे पीली-सफेद धातु के दाम में बड़ी उतार-चढ़ाव (Gold-Silver Price)  देखी जाती है।

इस बार लोगों के लिये काफी अच्छी खबर है, धनतेरस से पहले ही सोने-चांदी (Gold-Silver Price)  के दाम में भारी गिरावट दिख रही है। सोने (Gold Price) के रेट मे मंगलवार को जोरदार गिरावट देखने को मिली। सोने का भाव 2,571 रुपये टूटकर 49,579 रुपये पर आ गया। इससे पहले शुक्रवार को सोने का भाव एमसीएक्स पर 52167 रुपये पर था। वहीं, चांदी का वायदा भाव 4600 रुपये से ज्यादा टूटकर 60725 रुपये प्रति किलो पर आ गया।

Gold-Silver Price: चांदी की चमक ने सोने को भी पीछे छोड़ा, इतनी पहुंची कीमत

दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोना (Gold Price)  662 रुपये टूटकर 50,338 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। यह जानकारी एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने दी है। पिछले कारोबारी सत्र में सोना 51,000 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। इसी तरह चांदी भी 1,431 रुपये के नुकसान से 62,217 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई थी। दुनिया के वायदा बाजारों में सोने की कीमतों में गिरावट आई, लेकिन घरेलू बाजार में सोने के रेट में तेजी जारी है।

एक्सपर्ट्स ने कहा कि सोने में 2013 के बाद ये सबसे बड़ी गिरावट है। भारतीय बाजारों में सोने की कीमतें तेजी से गिर सकती है। मौजूदा स्तर से कीमतें 5-8 फीसदी तक की गिरने की संभावना है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कोरोना (Coronavirus vaccine) वैक्सीन कि अच्छी खबरों को लेकर, सोने(Gold Price)  के दामों की कीमतों में भारी गिरावट आई है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमतें 5 फीसदी से ज्यादा गिर गई है।  7 सालों में सोने के रेट में ये सबसे बड़ी गिरावट है।

दिवाली से पहले शेयर बाजार में आतिशबाजी, जानिए कितने का हुआ फायदा

रिजर्व बैंक निवेशकों के लिये डिस्काउंट (Discount)का प्रस्ताव लाया है, रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of India) ने कहा है कि सरकार ने केंद्रीय बैंक के साथ यह तय किया कि Gold bond के लिये ऑनलाइन आवेदन करने वालो को Bond की तय कीमत पर प्रति ग्राम 50 रुपये की छूट दी जाएगी। ऐसे निवेशकों को आवेदन के साथ पेमेंट भी डिजिटल तरीके से ही करना होगा।

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Business News


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें और Twitter पर फॉलो करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here