Gold Price Today : सोना-चांदी की कीमतों में आई बड़ी गिरावट, देखिये क्या है रेट्स

0
633
Business News

[responsivevoice_button voice=”Hindi Female” buttontext=”यह खबर सुनें”]

Budget 2022: बजट 2022 की पेशकश के बाद बहुत सी चीजों के दामों में बदलाव आए है। देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2022 पेश किया था। जिसमे उन्हीने सोना और चांदी के रेट्स कम कर दिए है। साथनहीं इलेक्ट्रॉनिक के सामान भी सस्ता हुआ है।

इसी के चलते आज सोने और चांदी (Gold-Silver) की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है. बजट के अगले दिन सोना सस्ता हो गया है. अगर आप भी सोना खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो इस समय आप गिरे हुआ बाजार में खरीदारी कर सकते हैं.

क्या है प्राइस ?

दिल्ली सर्राफा बाजार में आज गोल्ड 47,837 रुपये (Gold Price Today) के लेवल पर बंद हुए हैं. वहीं, चांदी 61,477 रुपये (Silver Price Today) प्रति किलोग्राम पर बंद हुई है. HDFC Securities ने इस बारे में जानकारी दी है.

सोने (Gold) की कीमतों में आई गिरावट

दिल्ली सर्राफा बाजार में बुधवार 2 फरवरी को सोने का भाव 125 रुपये लुढ़क कर 47,837 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर बंद हुए हैं. वहीं, पिछले कारोबारी दिन में सोना 47962 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर बंद हुआ था.

चांदी (Silver) की कीमतों में आई गिरावट

इसके अलावा चांदी की कीमतों की बात करें तो आज के कारोबार के बाद चांदी 339 रुपये प्रति किलोग्राम फिसलकर 61,477 रुपये के लेवल पर बंद हुई है. वहीं, पिछले कारोबारी दिन चांदी 61,816 रुपये प्रति किलोग्राम के लेवल पर बंद हुई थी.

पिछले हफ्ते भी रही थी गिरावट

सोने की कीमतों में पिछले हफ्ते भी लगातार गिरावट देखने को मिली थी. पिछले हफ्ते गुरुवार और शुक्रवार को आई गिरावट के बाद तक सोना 986 रुपये प्रति 10 ग्राम और चांदी 2,291‬ रुपये सस्ता हो गई.

आज के कारोबार की बात करें तो आज सोना में 5 रुपये की मामूली गिरावट आई. वहीं, चांदी 27 रुपये फिसलकर बंद हुई.

चेक कर लें सोने की शुद्धता

अगर आप सोना खरीद रहे हैं तो उससे पहले उसकी शुद्धता जरूर चेक कर लें. BIS Care App से आप आसानी से किसी भी हॉलमार्किंग वाली ज्वेलरी की शुद्धता जांच सकते हैं.

इसके लिए आप ज्वेलरी के HUID नंबर की जांच ‘verify HUID’ से कर सकते हैं. इसके साथ ही किसी भी सामान के ISI मार्क से उसकी शुद्धता की भी जांच कर सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here