ये दो कंपनियां करेंगी रिलायंस इंडस्ट्रीज में 1 अरब डॉलर का निवेश

सिंगापुर सॉवरेन वेल्थ फंड GIC और ग्लोबल इनवेस्टमेंट फर्म TPG Capital ने रिलायंस रिटेल में पैसा लगाने का फैसला किया है।

0
202
Reliance Retail Ventures Limited
ये दो कंपनियां करेंगी रिलायंस इंडस्ट्रीज में 1 अरब डॉलर का निवेश

New Delhi: भारत और एशिया के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के रीटेल कारोबार में एक के बाद एक निवेशों की झड़ी लग गई है। पिछले 4 दिनों में ही कंपनी में 5 बड़े निवेश आ चुके हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज की सहायक कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (Reliance Retail Ventures Limited) में शुक्रवार देर रात जीआईसी ने 1.22% इक्विटी के लिए 5,512.5 करोड़ रुपये और शनिवार को टीजीपी ने 0.41% के लिए 1,837.5 करोड़ रुपये के इंवेस्टमेंट की घोषणा की।

रिलांयस मे आया तीसरा बड़ा निवेश, जनरल अटलांटिक से की डील

सिंगापुर सॉवरेन वेल्थ फंड GIC और ग्लोबल इनवेस्टमेंट फर्म TPG Capital ने रिलायंस रिटेल में पैसा लगाने का फैसला किया है। टीपीजी कैपिटल ने रिलायंस रीटेल वेंचर्स लिमिटेड (Reliance Retail Ventures Limited) में 1 अरब डॉलर (7,350 करोड़ रुपये) निवेश करने जा रही हैं। जीआईसी 5512.5 करोड़ रुपये निवेश करेगी और इसके बदले उसे आरआरवीएल में 1.22 फीसदी हिस्सेदारी मिलेगी।

बता दें कि टीपीजी का रिलायंस में यह दूसरी बार निवेश है। इससे पहले टीपीजी ने जियो प्लेटफॉर्म्स में 4,546.8 करोड़ रुपये का निवेश करने की घोषणा की थी। इसी साल नौ सितंबर से निवेशकों ने कंपनी के रिटेल कारोबार में निवेश करना शुरू किया था। इसी के साथ रिलायंस रिटेल को अब तक विदेशी निवेशकों से 32,197.50 करोड़ रुपए का इन्वेस्टमेंट मिल चुका है। सौदे में रिलायंस रिटेल की प्री-मनी इक्विटी को 4.285 लाख करोड़ रुपये आंका गया।

रिलायंस रिटेल में KKR खरीदेगी 1.28 फीसदी हिस्सेदारी

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने सौदों पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि भारत के रिटेल सेक्टर का ईको सिस्टम बदलने की जरूरत है। जीआईसी और टीपीजी इस मिशन में सहायक होंगे। उन्होंने टेक्नोलॉजी कंपनियों और बिजनेस में निवेश करने का जीआईसी के बढ़िया ट्रैक रिकॉर्ड की भी प्रशंसा की।


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें और Twitter पर फॉलो करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here