मेटल के सेक्टर में तेजी से घुस रहे अडानी अब खरचेंगे अरबों डॉलर

0
109
Gautam Adani

एशिया (Asia) के सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में आने वाले गौतम अडानी (Gautam Adani) ने जिस तेजी से अपना कारोबारी साम्राज्य फैलाया है, वह किसी को भी अचम्भे में डाल सकते हैं। अब अडानी अपने इस साम्राज्य में एक और बिजनेस जोड़ना चाह रहे हैं। अडानी ने एल्यूमिना रिफाइनरी (Alumina Refinery) लगाने की योजना बनाई है। अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) पूर्वी भारत के राज्य उड़ीसा में एल्यूमिना रिफाइनरी जल्द लगा सकती है। इसके लिए कंपनी ने 5.2 अरब डॉलर यानि 416.53 अरब रुपए के निवेश की योजना बनाई है।

क्या है एल्यूमिना?

अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) द्वारा लगाई जाने वाली इस एल्यूमिना रिफाइनरी की सालाना क्षमता 40 लाख टन है। एल्युमिना को एल्युमिनियम ऑक्साइड (Aluminum Oxide) के रूप में भी जाना जाता है। यह एल्युमिनियम और ऑक्सीजन (Oxygen) का एक केमिकल कंपाउंड (Chemical Compound) होता है। हालांकि, अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) ने इस रिफाइनरी को लेकर अभी कोई बयान जारी नहीं किया है।

मेटल सेक्टर को लेकर हैं उत्साहित

इस साल की शुरुआत में स्टील और कॉपर प्लांट्स (Copper Plants) की घोषणा के बाद अब ग्रुप मेटल सेक्टर में तेजी से घुसना चाहते हैं। गौरतलब है कि अडानी एंटरप्राइजेज ने जनवरी में दक्षिण कोरिया की प्रमुख स्टील कंपनी पॉस्को के साथ साझेदारी की घोषणा की थी। इन दोनों की भारत में ग्रीन स्टील (Green Steel) मिल लगाने की बनाई थी। गौतम अडानी (Gautam Adani) ने एक सब्सिडियरी कंपनी मुद्रा एल्युमिनियम लिमिटेड (Aluminum ltd) की स्थापना की थी। इससे पता लगता है कि गौतम अडानी (Gautam Adani) मेटल सेक्टर को लेकर काफी उत्साहित हैं और इसमें अपना कारोबार बढ़ाना चाहते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here