लॉकडाउन के बाद चलेंगी यात्री ट्रेनें? ये है रेल मंत्रालय का जवाब

0
633
भारतीय रेल

कोरोना वायरस को रोकने के लिए देश में लागू किए गए 21 दिनों के लॉकडाउन की आखिरी तारीख 14 अप्रैल है. इस लॉकडाउन में भारतीय रेलवे बंद है. लेकिन अब 14 अप्रैल के महज तीन दिन रह गए हैं ऐसे में यात्रियों के मन में कई सवाल हैं. मसलन लॉकडाउन के बाद वे ट्रेन में पहले की तरह सफर कर पाएंगे या नहीं..

वहीं ये माना जा रहा है कि यदि 15 अप्रैल से भारतीय रेलवे ने सवारी गाड़ियों का संचालन शुरू कर दिया, तो हो सकता है यात्रियों को शताब्दी, राजधानी एक्सप्रेस जैसी फुल एसी ट्रेनों में सफर करने को न मिले. इसके साथ ही जनरल श्रेणी के कोच भी हटाए जा सकते हैं. कहा येल भी जा रहा है कि ट्रेन की मिडिल और साइड अपर बर्थ को खाली रखा जा सकता है. इसके अतिरिक्त वेटिंग टिकट पर यात्रा करने पर रोक भी लगाई जा सकती है। सकता

मीडिया में आ रही खबरों के अनुसार, ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों को बिना सैनिटाइज किए उसमें सवार नहीं होने दिया जाएगा. यात्रियों को कम से कम 2 घंटे पहले तक स्टेशन पर बुलाया जा सकता है, जिससे उनके सैनिटाइजेशन की प्रक्रिया को आसानी से पूरा किया जा सके.

हालांकि, इन सभी कयासों के बीच रेल मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि लॉकडाउन खत्म होने के बाद यात्रा के लिए अब तक किसी प्रोटोकॉल को जारी नहीं किया गया है. मंत्रालय ने कहा इस संबंध में निर्णय लेना अभी बाकी है. इस मामले में जब कोई फैसला लिया जाएगा, तब संबंधित पक्षों को इसके बारे में जानकारी दी जाएगी.

बता दें कि देशभर में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए सभी यात्री ट्रेनों को बंद किया गया है. केवल मालगाडि़यां ही चलाई जा रही हैं. ऐसे में काफी लोग देश के अलग-अलग हिस्सों में फंसे हैं. लेकिन अभी इसका कोई साधन नहीं है. इसलिए लाखों लोग ट्रेनों के चलने बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here