अब घर बैठे इन तरीकों से जमा करें अपना लाइफ सर्टिफिकेट

केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी को देखते हुए लाखों पेंशनर्स के लिए लाइफ प्रमाण पत्र जमा करने हेतु कई ऑप्शन दिए हैं।

0
179
EPFO Latest News
अब घर बैठे इन तरीकों से जमा करें अपना लाइफ सर्टिफिकेट

New Delhi: पेंशनर्स के लिए एक राहत की खबर आई है। केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी को देखते हुए लाखों पेंशनर्स के लिए लाइफ प्रमाण पत्र जमा करने हेतु कई ऑप्शन दिए हैं। अब आप डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र (Digital Life certificate) अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस या बैंक में जमा कर सकते (EPFO Latest News) हैं। आइए DLC जमा करने के बारे में जानते हैं।

1995 कर्मचारी पेंशन योजना (EPF-95) के सभी पेंशनर्स को पेंशन पाने के लिए नंवबर मैं अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा करना पड़ता है। लाइफ सर्टिफिकेट यानी जिंदा होने का प्रमाण पत्र। लेकिन सरकार ने इसकी तारीख को बढ़ाकर 31 दिसंबर कर दिया है। लाइफ सर्टिफिकेट पेंशनर के जीवित होने का सबूत होता है। ऐसा नहीं करने पर पेंशन मिलना बंद हो सकती है।

RBI की रिपोर्ट में खुलासा, देश में पहली बार छाई मंदी

डीएलसी बैंक और पोस्ट ऑफिस में जमा करें

पेंशन प्राप्त करने के लिये कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO Latest News) के 117 जिला कार्यालयों और 135 क्षेत्रीय कार्यालयों के अलावा, EPS पेंशनधारक अब उन बैंक शाखाओं और नज़दीकी डाक घरों में डीएलसी  जमा कर सकते हैं।

कॉमन सर्विस सेंटर में कर सकते हैं जमा

इसके अलावा सामान्य सेवा केंद्र (CSC) के 3.65 लाख से अधिक राष्ट्रव्यापी नेटवर्क पर भी डीएलसी को जमा किया जा सकता है। इसके अलावा, ईपीएस पेंशनधारक ‘उमंग’ ऐप का उपयोग करके भी डीएलसी जमा कर सकते हैं।

साल में किसी भी समय जमा कराएं डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र

दिशा-निर्देशों के मुताबिक, ईपीएस पेंशनधारक अब अपनी सुविधा के अनुसार साल में किसी भी समय डीएलसी जमा कर सकते हैं। डीएलसी जमा करने की तारीख से एक वर्ष तक जीवन प्रमाणपत्र मान्य रहेगा, जिन पेंशनधारकों को 2020 में पेंशन पेमेंट ऑर्डर (PPO) जारी किया जा चुका है। उन्हें एक वर्ष पूरा होने तक जेपीपी अपलोड करने की जरूरत नहीं है।

Amazon के साथ जुड़ने का सुनहरा मौका, 4 घंटे में कमाए 70,000 रुपये

घर बैठे भी हो जाएगा जमा

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) ने पेंशनभोगी के लिए घर से ही डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की सुविधा शुरू कर दी है। ईपीएस पेंशनधारक अब मामूली फीस देकर घर बैठे ही अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा कराने के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपके नजदीकी डाकघर से एक डाकिया पेंशनधारक के घर जाकर डीएलसी तैयार करने की प्रक्रिया पूरी करेगा।

बता दें कि पहले ईपीएस पेंशन कर्मियों को नवंबर महीने में डीएलसी जमा करना होता था। जिस कारण उन्हें लंबी कतारों जैसे कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था। कोरोना वायरस से वरिष्ठ नागरिकों को बचाने के लिए, ताकी उन्हे लंबी लाइन का सामना ना करना पड़े, सरकार ने यह कदम उठाएं हैं।

पीएम किसान योजना की सातवीं किश्त दिसंबर में डालेगी केंद्र सरकार

उमंग ऐप पर बनाएं लाइफ सर्टिफिकेट

1.गूगल प्लेस्टोर से उमंग ऐप (Umang App) डाउनलोड करें। ऐप खुलने पर इसमें जीवन प्रमाण सर्विस सर्च करें। इसके बाद अपने मोबाइल से biometric device कनेक्ट करें।

2. जीवन प्रमाण सर्विस के अंदर दिए गए General Life Certificate के टैब पर क्लिक करें।

3.यहां पर पेंशन प्रमाणीकरण टैब में आपका आधार नंबर और मोबाइल नंबर दिखेगा। दोनों चीजें सही हैं तो जेनरेट ओटीपी के बटन पर क्लिक करें।

4.अपने मोबाइल पर आए ओटीपी नंबर को निर्धारित जगह पर भरें और सबमिट करें। इसके बाद अपने बायोमेट्रिक डिवाइस की मदद से अपना फिंगरप्रिंट स्कैन करें।

5.फिंगरप्रिंट मिलने के साथ ही डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट तैयार हो जाएगा।

6.सर्टिफिकेट देखने के लिए व्यू सर्टिफिकेट पर क्लिक करें।

7.आधार नंबर की मदद से इसे देखा जा सकता है।

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Business News


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here