साल 2020 सिखा गया हमें ये बड़े सबक, जो जिंदगी भर रहेंगे याद

एक तरफ जहां इस साल कोरोना महामारी ने लोगों की मुश्किलों को बढ़ाया है, तो वहीं दूसरी तरह साल 2020 से हमें एक ऐसी सीख मिली है।

0
224
Year 2020
साल 2020 सिखा गया हमें ये बड़े सबक, जो जिंदगी भर रहेंगे याद

New Delhi: इस साल 2020 में फैली कोरोना महामारी (Year 2020) के चलते दुनियाभर की अर्थव्यवस्था का हाल बेहाल हो गया है। दुनियाभर में लगे लॉकडाउन के कारण कई लोगों की आर्थिक स्थिती बिगड़ गई है। वहीं एक राहत की खबर ये है कि दुनियाभर में कोविड-19 (Covid-19) की वैक्सीन को लेकर अच्छी खबर सामने आ रही है। कई देशों में तो वैक्सीन का डोज दे दिया गया है। वहीं अब भारत में भी जल्द ही वैक्सीन लगना शुरू हो जाएगी।

भारत में तेजी से फैल रहा कोरोना का नया स्ट्रेन, जानें कहां-कितने मामले?

एक तरफ जहां इस महामारी ने लोगों की मुश्किलों को बढ़ाया है, तो वहीं दूसरी तरफ साल 2020 (Year 2020) से हमें एक ऐसी सीख मिली है, जिसके चलते हम आने वाले समय के लिए सतर्क हो गए है तो आएये जानते है उन चीजों के बारें में,,,,

1. हमारे पास कैश इमरजेंसी फंड का होना बेहद जरूरी है। यदि अचानक कोई बीमार हो जाए या किसी की नौकरी चले जाए तो ऐसी स्थिती में यह फंड काम आता है।

2. पैसे सही जगह खर्च किए जाए इसलिए आपके पास बजट होना चाहिए। इससे आपके पास यह पूरी जानकारी होगी की आपका पैसा कब और कहां खर्च हो रहा है।

3. अब रुपयों के लेन-देने से भी बचना जरूरी होगा, ऐसे में डिजिटल पेमेंट (Digital Payment) की सुविधा का इस्तेमाल किया जाए।

भारत पहुंचा कोरोना का नया स्ट्रेन, इतने लोग हुए संक्रमित

4. 2020 में यह सीख भी मिली है कि आपके पास स्वस्ठय बीमा का होना जरूरी है ताकि आपातकाल के समय किसी भी दिक्कत का सामना ना करना पड़े।

5. पैसो की बचत करना जरूरी है। इस कोरोना काल से ये सीख तो जरूर ले कि फालतू खर्चा ना किया जाए। जरूरी चीजों पर ही खर्च किया जाए।

6. इस कोरोना काल के दौरान ये सीख भी मिली है कि लोग अब पहले की अपेक्षा अधिक हाइजेनिक होंगे। जिसके चलते लोग खुद को और परिवार वालों को सुरक्षित रख पाएंगे।

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here