सऊदी अरब का ‘प्राइस वॉर’, कच्चे तेल के दामों में आई 20 फीसदी की गिरावट

0
1052
कच्चे तेल की कीमत

विश्व भर के प्रमुख तेल उत्पादक (Oil producer) देशों के बीच उत्पादन में कटौती के लेकर सहमति नहीं बनी, जिसके सऊदी अरब ने कीमत युद्ध (Price war) छेड़ दिया है. लिहाजा कच्चे तेल के दामों में सोमवार को करीब 20 प्रतिशत की गिरावट आ गई है. ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम 36 डॉलर प्रति बैरल ,जबकि अमेरिकी डबल्यूटीआई ऑयल के दाम 32 डॉलर प्रति बैरल पर आ गए हैं।

ब्लूमबर्ग की खबर के मुताबिक, OPEC (Organization of the Petroleum Exporting Countries) और उसके सहयोगी देशों के बीच तेल का उत्पादन बंद करने पर कोई करार नहीं हुआ. जिसके बाद सऊदी अरब ने रविवार को तेल के दामों में बीते 20 साल में सबसे बड़ी कटौती करने का ऐलान किया था.

दरअसल, माना जा रहा था कि मुख्य तेल उत्पादकों की बैठक में उत्पादन में भारी कटौती का फैसला किया जाएगा, लेकिन रूस ने ऐसा करने से इनकार कर दिया. ब्लूमबर्ग की खबर के अनुसार, सऊदी अरब द्वारा बीते 20 साल में तेल के दामों में की गई सबसे बड़ी कटौती को इसका जवाब माना जा रहा है…

सउदी अरब ने एशिया के लिए अप्रैल डिलीवरी की कीमत 4-6 डॉलर प्रति बैरल और अमेरिका के लिए सात अरब डॉलर प्रति बैरल कम की है। अरैमको अपना अरैबियन लाइट तेल 10.25 डॉलर प्रति बैरल की दर से यूरोप को बेच रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here