क्या प्राइवेट जॉब करने वालों के आ सकते है अच्छे दिन?

इस साल कंपनियों ने कर्मचारियों का अप्रेजल रोक दिया था, लेकिन अब कंपनियां कर्मचारियों की सैलरी में हाइक दें सकती है।

0
253
Covid-19 pandemic
इस साल कंपनियों ने कर्मचारियों का अप्रेजल रोक दिया था, लेकिन अब कंपनियां कर्मचारियों की सैलरी में हाइक दें सकती है।

New Delhi: कोरोना काल में कई लोगों की नौकरियां चली गई और कई लोगों की सैलरी कट हो कर आ रही है। यानी भारत में आर्थिक तंगी (Covid-19 pandemic)  से लोगों का हाल बेहाल है। इस बीच प्राइवेट नौकरी करने वालों के लिए खुशखबरी आई है। इस साल कंपनियों ने कर्मचारियों का अप्रेजल रोक दिया था, लेकिन अब अगले साल से कंपनियां कर्मचारियों की सैलरी में हाइक (Covid-19 pandemic) देने का सोच रही हैं। 

दुनिया का सबसे बड़ा IPO लाने वाले कंपनी का सूचीबद्ध होना टला

कोरोना के संकट को देखते हुए इस साल दूसरी और तीसरी तिमाही (Covid-19 pandemic) में कड़े फैसले लेने के बाद, भारतीय कंपनियां फिर से टैलेंट में निवेश करने के लिए तैयार दिख रही हैं। एक नए सर्वेक्षण में पता चला है कि 87 फीसदी कंपनियों ने कर्मियों का वेतन 2021 में बढ़ाने की योजना बनाई है। अगर ऐसा हुआ तो आने वाले वक्त में कर्मचारियों के लिए बेहतर भविष्य होगा। 

बता दें इस साल सितंबर-अक्टूबर में एओन सर्वे (Covid-19 pandemic) में शामिल कंपनियों में से 87 फीसदी ने कहा कि वे अगले साल वेतन में वृद्धि करेंगी, 61 फीसदी ने कहा कि वे 5-10 फीसदी के बीच सैलरी में बढ़ोतरी करेंगे। दरअसल एओन एक वैश्विक पेशेवर सेवा फर्म है। रिपोर्ट में कहा गया है कि सबसे ज्यादा वेतन देने वाले सेक्टर में हाईटेक, सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी), आईटी इनेबल्ड सर्विस (आईटीईएस), लाइफ साइंसेस, ई-कॉमर्स और पेशेवर सेवाएं शामिल हैं। 

रिलायंस के शेयर में आई गिरावट, जानिए खास वजह

(Aon) में पार्टनर रूपक चौधरी ने कहा कि जिन कंपनियों ने 2020 में सैलरी में कम बढ़ोतरी की या कर्मचारियों का वेतन नहीं बढ़ाया, वे 2021 में सैलरी में ज्यादा बढ़ोतरी की योजना बना रही हैं। इसकी वजह यह है कि कंपनियों का कारोबार पटरी पर लौट चुका है और बिजनस को लेकर धारणा में सुधार आया है। Aon में पार्टनर और भारत में फर्म की परफॉर्मेंस एंड रिवॉर्ड्स सॉल्यूशंस प्रैक्टिस के सीईओ नितिन सेठी ने कहा, ‘यह एक खास वर्ष है। शेयरहोल्डर रिटर्न से पहले कंपनियां अपने कर्मचारियों और क्लाइंट्स पर निवेश कर रही हैं।’ 

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Business News


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें और Twitter पर फॉलो करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here