PMC बैंक घोटाला: कांग्रेस नेताओं ने की राज्यपाल से मुलाकात, बोले- दोषियों को दी जाए सजा…

पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव (PMC) बैंक घोटाले को लेकर कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने मंगलवार को महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात की है।

0
703
PMC Bank Scam

पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव (PMC) बैंक घोटाले को लेकर कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने मंगलवार को महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात की है। कांग्रेस नेताओं ने गवर्नर से अनुरोध किया कि दोषियों को सजा दी जाए ।

कांग्रेसी नेताओं ने कहा कि जमाकर्ताओं को उनकी मेहनत की कमाई दी जाए । कांग्रेस नेताओं ने यह मांग सामने रखी कि सरकार को या तो एक पैकेज देना चाहिए या बैंक का विलय करना चाहिए । राज्यपाल ने आश्वासन दिया कि वह विभिन्न हितधारकों से बात करेंगे ।

PMC बैंक घोटाला

गौरतलब है कि पंजाब व महाराष्ट्र कोऑपरेटिव (PMC) बैंक में फाइनैंशल फ्रॉड करीब एक दशक से चल रहा था। जांच कर रहे अधिकारियों का कहना है कि जॉय थॉमस की अगुआई में बैंक मैनेजमेंट ने कंस्ट्रक्शन कंपनी HDIL को फंड दिलाने के लिए हजारों डमी अकाउंट खोले हुए थे।

रेगुलेटर को शुरुआत में पता चला कि थॉमस और मैनेजमेंट के कुछ लोगों ने मिलकर 4,226 करोड़ रुपये (बैंक के टोटल लोन का 73% हिस्सा) सिर्फ एक ही कंपनी HDIL को दिए थे, जो अब दिवालिया हो गई है। ऐसे में इस बैंक का दिवाला पिट गया ।

RBI ने इसके कामकाज पर रोक लगा दी। उसने डिपॉजिटरों के पैसे निकालने की लिमिट तय कर दी। इसके बाद सामने आया कि घोटाला 4,226 करोड़ का नहीं, बल्कि 4,355 करोड़ रुपये का है। अब सामने आया है कि पीएमसी बैंक लोन घोटाला 6500 करोड़ रुपये से भी अधिक का है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here