जनवरी से बदलेगा चेक पेमेंट करने का नियम, RBI ने दी जानकारी

1 जनवरी से पॉजिटिव पे सिस्टम लागू होगा। इस सिस्टम में 50 हजार से अधिक का पेमेंट करने वालों का दो बार होगा कंफर्म

0
201
Check Payment System Change
जनवरी से पॉजिटिव पे सिस्टम लागू होगा। इस सिस्टम में 50 हजार से अधिक का पेमेंट करने वालों का दो बार होगा कंफर्म

New Delhi: चेक पेमेंट करने वालों के लिए खुशखबरी सामने आई है। अब चेक पेमेंट करने का तरीका बदल जाएगा,(Check Payment System Change) अगले साल की शुरुआत में पेमेंट करने के नियम बदलने वाले है। हम आपको बता दें भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने इस बारे में जानकारी दी है। फ्रॉड को पूरी तरह से रोकने के लिए 50 हजार से ज्यादा भूगतान करने वालों को नियमों का पालन करना होगा।

पॉजिटिव पे सिस्टम होगा शुरु-

जानकारी के मुताबिक 1 जनवरी से पॉजिटिव पे सिस्टम (Positive Pay System) लागू होगा। इस सिस्टम में 50 हजार से अधिक का पेमेंट करने वालों को दो बार कंफर्म करना होगा। इसके जरिए चेक (Check Payment System Change) को एसएमएस, मोबाइल ऐप, इंटरनेट बैंकिंग और एटीएम के लिए जारी हो सकेगा। इसके जरिए चेक की तारीख, पेमेंट करने वाले व्यक्ति का नाम, पेयी और राशि की डिटेल्स को भी देना होगा। हालांकि ये सारी डिटेल्स बैंक द्वारा एक बार फिर से चेक की जाएगी।

गहने बेचकर वकीलों की फीस भर रहें है अनिल अंबानी

अगर किसी तरह की दिक्कते सीटीएस में आती है तो फिर सुधार किया जाएगा। बता दें बैंकों को अपने ग्राहकों के बीच  (Check Payment System Change) एसएमएस अलर्ट, शाखाओं में प्रदर्शन, एटीएम के साथ-साथ अपनी वेबसाइट और इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से पॉजिटिव पे सिस्टम (Positive Pay System) के बारे में जागरूकता पैदा करने की सलाह दी जाती है। हालांकि, बैंक सीटीएस के बाहर जमा और जमा किए गए चेक के समान व्यवस्था लागू करने के लिए स्वतंत्र होंगे।

रिलायंस रिटेल में KKR खरीदेगी 1.28 फीसदी हिस्सेदारी

NPCI देगी सुविधा-

खास बता यह है कि बैंक पांच लाख रुपये और उससे ऊपर की राशि वाले चेक के लिए यह व्यवस्था अनिवार्य कर सकते हैं। सकारात्मक भुगतान व्यवस्था के तहत चेक जारी (Check Payment System Change) करने वाले को एसएमएस, मोबाइल एप, इंटरनेट बैंकिंग या एटीएम जैसे इलेक्ट्रॉनिक मध्यम से चेक के बारे में न्यूनतम ब्योरा देना होगा। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI)  द्वारा भुगतान की सुविधा विकसित करेगी और प्रतिभागी बैंकों के लिए इसे उपलब्ध कराएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here