केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ते को लेकर दी ये अहम जानकारी  

कोरोना की वजह से दुनिया को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है। दुनियाभर की अर्थव्यवस्थाओं पर काफी खराब असर हुआ है।

0
526
7th Pay Commission
1 जुलाई से केंद्रीय कर्मचारियों की 32,400 रुपये बढ़ेगी सैलरी! जानें पूरा मामला

New Delhi: कोरोना महामारी की वजह से पूरी दुनिया को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है। देश की अर्थव्यवस्थाओं पर लॉकडाउन के कारण बड़ा नुक्सान हुआ है साथ ही केंद्र सरकार को भी बड़ा राजकोषीय घाटा झेलना पड़ा। इसी बीच अब आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते पर एक बड़ा फैसला (7th Pay Commission DA) लिया है।

RBI ट्विटर पर छाया, यह उपलब्धि हासिल करने वाला पहला सेंट्रल बैंक बना

जून 2021 तक होगा महंगाई भत्ते पर फैसला

केंद्र सरकार की ओर से जानकारी मिली है कि जून 2021 के बाद ही सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में बढ़ोत्तरी के विष्य में कोई भी फैसला लिया जाएगा। कोरोना काल में आर्थिक गतिविधियों के सुचारू रूप से न चलने की वजह से केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ते पर रोक लगा दी थी। फिलहाल वर्तमान में ये भत्ता 17 फीसदी की दर से दिया जा रहा (7th Pay Commission DA) है लेकिन बढ़ोतरी करने के बाद ये 21 फीसदी की दर से दिया जाएगा। लेकिन केंद्र सरकार की ओर से फिलहाल इस पर रोक लगा दी गई है।

50 लाख से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों पर होगा असर

कर्मचारियों और पेंशनर्स को उम्मीद है कि जून 2021 के बाद डीए पर सरकार राहत दे सकती है और ऐसा हुआ तो सैलरी और पेंशन बढ़कर मिलेगी। केंद्र सरकार 1 जनवरी और 1 जुलाई को डीए में बढ़ोतरी करती है। इस साल भी जनवरी में ही 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी। फिलहाल 50 लाख से ज्यादा कर्मचारियों और 55 लाख से ज्यादा पेंशनर्स पर इसका असर पड़ रहा है।

Toyota की इन कारों में मिल रहा है शानदार ऑफर, जानें कितना मिलेगा फायदा

मार्च में DA बढ़ोतरी को मिली थी मंजूरी

बता दें कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मार्च में डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी को मंजूरी दी थी। सरकार कीमतों में बढ़ोतरी की भरपाई करने के लिए साल में 2 बार डीए में संशोधन करती है। ये प्रयास सरकार के खर्च में कटौती करने का भी काम करता है। इससे पहले, मंत्रियों, पीएम, राष्ट्रपति और संसद सदस्यों के वेतन में 30 फीसदी की कटौती करने की घोषणा की गई थी।

मौजूदा समय में केंद्रीय कर्मचारिओं को उनके मूल वेतन का 17 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जाता है। पिछले दिनों ही केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने कर्मचारियों को दिवाली के लिए तोहफा दिया था। उन्होंने घोषणा की थी कि सभी कर्चमारियों को बिना ब्याज के 10-10 हजार रुपए बतौर एडवांस कि तौर पर दिए जाएंगे, जिससे कि वह त्योहारी सीजन में खरीदारी कर सकेंगे। इसके अलावा कर्मचारियों को मिलने वाले शॉपिंग कार्ड का इस्तेमाल 31 मार्च 2021 तक करने की बात भी कही गई थी।

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Business News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें और Twitter पर फॉलो करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here