चीन सहित 15 देशों के बीच होगा व्यापार समझौता, जानिए कौनसे 2 देश नहीं होंगे शामिल

चीन समेत 15 देशों ने व्यापार करने को लेकर सहमति बन रही है। इस सहमति के साथ करीब एक तिहाई आर्थिक गतिविधियां आ सकती है।

0
207
Business News
चीन समेत 15 देशों ने व्यापार करने को लेकर सहमति बन रही है। इस सहमति के साथ करीब एक तिहाई आर्थिक गतिविधियां आ सकती है।

China: चीन समेत 15 देशों ने व्यापार करने को लेकर सहमति बन रही है। इस सहमति के साथ करीब एक तिहाई आर्थिक गतिविधियां (Business News) आ सकती है। एशिया में कई देशों केसा व्यापार को लेकर समझोता हो सकता है। बता दें मलेशिया के अंतरराष्ट्रीय व्यापार और उद्योग मंत्री मोहम्मद आजमीन अली ने कहा, ‘‘आठ साल की कड़ी मेहनत के इन देशों में व्यापार को लेकर सब कुछ ठीक (Business News) होता दिखाई दे रहा है। 

Amazon के साथ जुड़ने का सुनहरा मौका, 4 घंटे में कमाए 70,000 रुपये

 10 देश के अलावा कितने देश है शामिल-

व्यापार (Business News) में समझौते का संकेत देता है कि RCEP देशों ने इस “मुश्किल समय में संरक्षणवादी कदम उठाने के बजाए अपने बाजारों को खोलने’’ का फैसला किया है। इस समझौते में आसियान के 10 देशों के अलावा चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड शामिल हैं।  

पहली बार 2012 में इस सौदे पर आखिरकार दक्षिण-पूर्व एशियाई शिखर सम्मेलन के अंत में मुहर लगा दी गई थी क्योंकि सदस्य देशों के नेता महामारी से प्रभावित अर्थव्यवस्थाओं को पटरी पर लाने के लिए इसे कारगर मान रहे हैं। समझौते के तहत सदस्य देश टैरिफ कम करेंगे और व्यापार सेवा के रास्ते खोलेंगे। खास बात यह है कि इस समझौते में अमेरिका को शामिल नहीं किया गया है। और भारत भी इस बार चीन का साथ नही देगा। 

पीएम किसान योजना की सातवीं किश्त दिसंबर में डालेगी केंद्र सरकार

वियतनाम के प्रधानमंत्री गुयेन जुआन फुक ने समझौते पर वर्चुअली हस्ताक्षर (Business News)  करने से कहा था कि मुझे खुशी है कि आठ साल की अहम चर्चा के बाद, आज हम आधिकारिक तौर पर आरसीईपी वार्ता को खत्म कर समझौते की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं.” वियतनामी पीएम ने कहा कि यह समझौता संकेत देता है कि कोरोना वायरस महामारी संकट के इस मुश्किल समय में देशों में कदम उठाने के बजाए अपने बाजारों को खोलने का फैसला किया है। 

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Business News


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें और Twitter पर फॉलो करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here