Business News: चेहरे और आवाज की मदद से मिलेगा लोन, जानें पूरी डिटेल…

बहुत से लोगों की आदत होती है कि वो किसी को पहली बार देखने के साथ ही अपने मन में उनकी एक छवि बना लेते हैं। इस आधार पर उस व्यक्ति को जज करते हैं।

0
207
business news
Business News: चेहरे और आवाज की मदद से मिलेगा लोन, जानें पूरी डिटेल...

नई दिल्ली: बहुत से लोगों की आदत होती है कि वो किसी को पहली बार देखने के साथ ही अपने मन में उनकी एक छवि बना लेते हैं। इस आधार पर उस व्यक्ति को जज करते हैं। अब एक एल्गोरिथम (Algorithm) भी कुछ ऐसा ही दावा कर रहा है, जिसकी मदद से दो मिनट में ही आपको लोन मिल सकता है। जापान की राजधानी टोक्यो की एक कंपनी ने पिछले सप्ताह ऐसी ही तकनीक पर बेस्ड एक मोबाइल ऐप लॉन्च किया है। कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो में लॉन्च किए गए इस फेशियल एंड वॉइस रिकग्निशन (Facial and Voice recognition) ऐप को लेंडर्स, इंश्योरेंस कंपनियां और अन्य वित्तीय संस्थानों के लिए ‘नेक्स्ट जेनरेशन स्कोरिंग इंजन’ (Next generation scoring engine) माना जा रहा है।

ये भी पढ़े: Tata Communications में अपनी पूरी हिस्सेदारी बेचेगी मोदी सरकार 

आमतौर पर लोन लेने से पहले किसी भी व्यक्ति को अपने बारे में कई जानकारी देनी होती है. लेकिन, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) की मदद से अब उनकी आवाज़ और चेहरे से ही एक ‘True Score’ कैलकुलेट किया जाएगा। इस स्कोर की मदद से कंपनियां किसी भी व्यक्ति को लोन जारी करने या मना करने का फैसला ले सकती हैं। (Deepscore AI) नाम की इस कपंनी का कहना है कि उसकी इस तकनीक से 70 फीसदी तक झूठ पकड़ा जा सकती है। जबकि, 30 फीसदी मामलों में गलत जानकारी मिलती है। इस स्कोर की मदद से कंपनियों को अलर्ट किया जा सकता है।

ये है इसका दूसरा पहलू

हालांकि, इस आर्टिफिशियल तकनीक (Artificial technology) को लेकर कुछ साइंटिस्टों ने चिंता भी जाहिर की है। पक्षपात को लेकर अंदेशा जाहिर करते हुए उन्होंने कहा कि अगर किसी व्यक्ति को एंग्जायटी है तो उन्हें फंड प्राप्त करने में समस्या आ सकती है। इस मामले से जुड़े एक जानकार का कहना है कि उनकी ये बात बिल्कुल सही भी है। इंसानों में कुछ ऐसे सामान्य ट्रेंड्स पाये जाते हैं, जिसे इस तकनीक से नहीं पकड़ा जा सकता है। उन्होंने कहा, ‘कई बार ऐसा होगा कि किसी व्यक्ति को अपनी नाक छूने की आदत हो या पलकें झपकाने की। ये उनकी आदत है और इस आधार पर नहीं कहा जा सकता कि वो झूठ ही बोल रहे हैं।’

ये भी पढ़े: किसानों को होगा भारी मुनाफा, अपनाएं ये अनोखा तरीका… 

इंसानों के चेहरे पर उनके हावभाव को पढ़ने के लिए साइंटिस्ट AI तकनीक विकसित करने में जुटे हैं। इससे लोगों के बारे में अनकही बातों, उनकी राजनीतिक सरोकार जैसे कई तरह की जानकारियों के बारे में पता लगाया जा सकता है। ऐसे में यह चौंकाने वाली बात नहीं होगी कि आपके चेहरे से ये पता कर लिया जाए कि आप कितने भरोसेमंद व्यक्ति हैं।

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Business News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here