अगर आपकी गाड़ी नहीं दे रही माइलेज तो अपनाए ये टिप्स

कई बार ऐसा होता है कि टू व्हीलर बेचते समय कंपनियां माइलेज को लेकर जो दावे करती हैं वो बाद में ऐसे होते ही नहीं है

0
272
Business News in hindi
कई बार ऐसा होता है कि टू व्हीलर बेचते समय कंपनियां माइलेज को लेकर जो दावे करती हैं वो बाद में ऐसे होते ही नहीं है

Business News: आज के दौर में पेट्रोल के दाम आसमान छूते जा (Business News in hindi) रहे हैं। इस बीच टू-व्हीलर का माइलेज काफी ज्यादा हो जाता है। तमाम दो पहिया वाहन निर्माता कंपनियां एक से एक बेहतरीन माइलेज वाली गाड़ियां बाज़ार में लेकर आती हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि टू व्हीलर बेचते समय कंपनियां माइलेज को लेकर जो दावे करती हैं वो बाद में ऐसे होते ही नहीं है, अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही है तो आज हम आपको बताएंगे कुछ आसान टिप्स जिससे आपकी गाड़ी का माइलेज (Business News in hindi) कम नहीं होगा। 

2021 से आपकी जिंदगी में होंगे ये बदलाव, आम आदमी पर होगा असर

1. स्पीड को देखकर बदलें गियर-

जब आप बाइक चलाते हो तो इस बात का ध्यान रखे कि उसकी स्पीड के अनुसार गियर बदलने की कोशिश करे। अगर आप गियर नहीं बदलते तो बाइक का इंजन गर्म हो जाता है, जिसकी वजह से ज्यादा फ्यूल खपत होता है। इतना ही नहीं ऐसा करने से गाड़ी के पिस्टन पर भी बुरा असर पड़ता है और वो इंजन ऑयल को जल्दी जला देते हैं।

2. बाइक की स्पीड रखें एक जैसी-

अगर आप चाहते है आपकी बाइक या स्कूटर अच्छा माइलेज दे, तो आपको उसे एक ही स्पीड में चलाना होगा। इससे आपके वाहन के इंजन पर अधिक लोड नहीं आता है और वो बिना ज्यादा पेट्रोल जलाए अच्छा माइलेज देती है। इसके अलावा क्लच दबा कर गाड़ी चलाने और बार-बार ब्रेक लगाने से भी गाड़ी के माइलेज ज्ल्दी खराब हो जाता है। 

साल 2020 सिखा गया हमें ये बड़े सबक, जो जिंदगी भर रहेंगे याद

3. सर्विसिंग करवाते रहे-

अपनी गाड़ी को स्मूथ रखने के लिए सर्विसिंग कराना बेहद जरुरी, क्योंकि जब नई-नई गाड़ी होती तो स्मूथ होती है। लेकिन पुरानी होते-होते थोड़ी खराब से होने लगती है। इसके अलावा आपको बेहतर फ्यूल एफिशिएंसी भी मिलेगी। बाइक या स्कूटर के इंजन ऑयल को निश्चित समय पर बदलें, साथ ही ब्रेक फ्लूइड, चेन और ब्रेक समेत बाकी पुर्जों की भी समय पर देखभाल करें। 

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Business News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here