1 अप्रैल से महंगा हो जाएगा हवाई सफर, एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस बढ़ाई

एक अप्रैल से टिकट मंहगा होने Business News वाला है। हवाई टिकट में एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस को ज्यादा कर दिया गया है।

0
693
Business News
एक अप्रैल से टिकट मंहगा होने Business News वाला है। हवाई टिकट में एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस को ज्यादा कर दिया गया है।

New Delhi: अगर आप हवाई सफर करने का सोच रहे है तो ये जान लें कि एक अप्रैल से टिकट मंहगा होने वाला (Business News) है। बता दें महानिदेशालय ने घरेलू यात्रियों के लिए 40 रुपये बढ़ा दिया है। हवाई टिकट में एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस को ज्यादा कर दिया गया है। एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस का इस्तेमाल एयरपोर्ट की सुरक्षा के लिए किया जाता है। अब एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस के लिए घरेलू यात्रियों से 200 रुपये लिए जाएंगे। वहीं, अंतर्राष्टीय यात्रियों को 12 डॉलर देने होंगे। ये नई दरें 1 अप्रैल से (Business News) लागू होंगी। 

इस बैंक के साथ मिलाया हाथ तो सस्ता मिलेगा पेट्रोल-डीजल, जानें कैसे

एयरपोर्ट सिक्योरिटी (Business News) फीस हर यात्री से ली जाती है, लेकिन कुछ लोगों के लिए छूट होती हैं। इनमें 2 साल से कम उम्र के बच्चे, डिप्लोमेटिक पासपोर्ट रखने वाले अधिकारी, एयरलाइन क्रू और एक ही टिकट के जरिए पहली फ्लाइट के 24 घंटों के अंदर दूसरी कनेक्टिंग फ्लाइट लेने वाले ट्रांजिट यात्रियों को इसमें छूट मिलती है।

दरअसल, एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस की हर छह महीने के अंतराल पर समीक्षा की जाती है। सितंबर 2020 में एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस 150 रुपये से बढ़ाकर 160 रुपये की गई थी। उस समय इसमें 10 रुपये तक बढ़ोतरी की गई थी। वहीं, अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए यह 4.95 डॉलर से बढ़ाकर 5.20 डॉलर कर दी गई है। 

कोरोना महामारी में कैसे बढ़ी अडानी की संपत्ति- राहुल गांधी

कोरोना महामारी की वजह से देश में हवाई सफर में अभी पूरी तरह से छूट नहीं दी गई है। खासकर, अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को पर भी रोक लगा रखी है। इसकी वजह ये है कि देश में कोरोना महामारी का प्रकोप फिर से बढ़ रहा है। वहीं, इन प्रतिबंधों के बीच डीजीसीए ने एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस में बढ़ोतरी का ऐलान किया है। 

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Business News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here