Stock Market Today: शेयर मार्केट में आई बड़ी गिरावट,एक्सपर्ट ने दी सलाह, जानिए क्या है गिरावट की वजह

0
475
Share Market

[responsivevoice_button voice=”Hindi Female” buttontext=”यह खबर सुनें”]

Stock Market Today: शेयर मार्केट को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है.भारतीय शेयर बाजार (Stock market crash) में आज भारी गिरावट देखने को मिल रही है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का बेंचमार्क इंडेक्स बीएसई सेंसेक्स (BSE Senex) में लगभग 3300 अंक की गिरावट दर्ज की गई है.

जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज एनएसई निफ्टी (NSE Nifty) लगभग 1,000 अंक टूट गया। दोपहर 1.45 बजे सेंसेक्स 1456.82 अंकों यानी 2.47 फीसदी तक टूटकर 57,580.36 पर पहुंच गया, वहीं निफ्टी 450.35 अंक (2.56%) टूटकर 17,166.80 पर कारोबार कर रहा है।

बता दें कि पिछले 5 कारोबारी सत्र में निवेशकों के करीबन 17 लाख करोड़ रुपये स्वाहा हो गए। बता दें कि सबसे अधिक आईटी सेक्टर में 3.50 फीसदी की गिरावट नजर आ रही है।

एक्सपर्ट ने दी खरीदारी की सलाह

बाजार की इस अनिश्चिताओं को देखकर निवेशकों में डर का माहौल है। जो कि स्वाभाविक भी है, लेकिन एक्सपर्ट इसे एक बेहतर मौके की तरह देख रहे हैं। जीसीएल सिक्योरिटीज के वाइस चेयरमैन रवि सिंघल ने के मुताबिक, भारतीय शेयर बाजार में कमजोरी 1-2 और सत्रों तक जारी रह सकती है.

क्योंकि बड़ी संख्या में क्वालिटी स्टॉक्स ने चार्ट पैटर्न पर ब्रेकडाउन दिया है। साथ ही आने वाले दिनों में शेयर बाजार किस ओर जाएगा यह बहुत कुछ केंद्रीय बजट 2022 पर निर्भर करेगा। रवि सिंघल ने आगे कहा कि अगर कोई इस लगातार बिकवाली का फायदा उठाना चाहता है, तो उसे टीसीएस के शेयरों () को देखना चाहिए।

लार्ज-कैप आईटी स्टॉक से शेयर बायबैक की घोषणा कर सकती है, जिससे नए ऐज के इस आईटी शेयरों में नई खरीद को गति मिलेगा।”

3,756 पर है TCS का शेयर

रवि सिंघल का मानना है कि जो लोग बाजार में सेफ प्ले करना चाहते हैं, वे छोटी अवधि के लिए ₹4,300 प्रति शेयर लगभग 3700 से ₹3800 प्रति शेयर स्तर पर टीसीएस स्टॉक खरीद सकते हैं। हालांकि, इस स्थिति को लेते समय किसी को ₹3550 के स्तर पर सख्त स्टॉप लॉस बनाए रखना चाहिए।” रवि सिंघल ने कहा कि टीसीएस के रिबॉन्ड से HDC Tech, Wipro और Infosys जैसे दूसरे लार्ज-कैप आईटी शेयरों में भी नई खरीदारी शुरू होगी।

जानिए क्या है गिरावट की वजह

शेयर बाजार के जानकारों के मुताबिक, यह कमजोरी मुख्य रूप से विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) के बाजारों से पैसा निकालने के कारण देखी गई है। वे उम्मीद करते हैं कि बाजार कमजोर बना रह सकता है क्योंकि रियल एस्टेट, निफ्टी स्मॉलकैप, मिडकैप आदि जैसे अधिकांश सूचकांकों में ब्रेकडाउन दिखाई दे रहा है।हालांकि, विश्वास करें कि आईटी शेयरों (IT Stocks) में तेज रिबाउंड की संभावना है क्योंकि टीसीएस शेयर बायबैक से सेक्टर में नई खरीदारी शुरू हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here