यदि आप करते है एटीएम का इस्तमाल तो हो जाए सावधान!!

ATM से पैसा निकालते समय इस तरह कार्ड क्लोनिंग से रहें सावधान वरना हो जाएगा बड़ा नुकसान। हाल ही में वैशाली इलाके में एक जाने-माने बैंक के एटीएम पर कार्ड क्लोनिंग का मामला सामने आया है।

0
716
atm machine

New Delhi: आज के समय में हर कोई एटीएम मशीन (ATM Machine) का इस्तमाल करता है, घंटे भर बैंक में लाएन लगाने से बचने के लिए और साथ ही जब चाहे तब लोग एटीएम का इस्तमाल कर सकते है, लेकिन हाल ही में हुई घटना को देखते हुए हमें एटीएम (ATM Machine) का इस्तमाल करने से सावधान रहना होगा। बता दे कि हाल ही में गाजियाबाद के वैशाली इलाके में एक जाने-माने बैंक के एटीएम पर कार्ड क्लोनिंग का मामला सामने आया है।

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में तैयारी शुरु, इस दिन होगी परीक्षा

एटीएम एक डॉक्टर बैंक पर पैसे निकालने के लिए गया था। लेनदेन की पूरी प्रक्रिया सफलतापूर्वक होने के बाद भी जब एटीएम मशीन (ATM Machine) से पैसे नहीं निकले, तो डॉक्टर को शक हुआ और उन्होंने मशीन को ध्यान से देखना शुरू किया। वहीं उन्होंने देखा कि पिन नंबर टाइप करने की जगह के ऊपर टेप से एक प्लेट चिपकाई हुई थी। प्लेट को निकालने पर पता चला कि उसमें एक कैमरा, एक एसडी कार्ड और एक बैटरी लगी थी।

धोकाधड़ी के माध्यम से इसी तरह ग्राहकों के एटीएम कार्ड को क्लोन किया जाता हैं और फिर उनका अकाउंट खाली कर दिया जाता हैं। इस तरह की ठगी से बचने के लिए ग्राहकों को एटीएम का इस्तमाल करते समय काफी सावधानी बरतने की जरूरत है। आइए जानते हैं कि किन बातों का ध्यान रखना चाहिए…

India Global Week 2020: पीएम मोदी ने किया संबोधित, कही ये बड़ी बातें

1. कार्डधारक को हमेशा एटीएम मशीन से पैसे निकालते समय मशीन में कार्ड डालने के स्थान की जांच कर लेनी चाहिए।

2. कार्डधारक को अपना पिन नंबर दर्ज करने से पहले कीपैड भी चेक कर लेना चाहिए।

3. कार्डधारक को अपने पिन दर्ज करते समय उंगलियों को कैमरे की नजर से बचाकर रखना चाहिए या दूसरे हाथ से कीपैड को कवर कर लेना चाहिए।

वाराणसी के लोगों से बात करना भोलेनाथ के दर्शन जैसा: पीएम मोदी

4. कार्डधारक को दुकान, होटल या रेस्त्रां पर अपना कार्ड स्वाइप करने से पहले पीओएस मशीन (POS machine) को चेक कर लेना चाहिए। जांच लें कि मशीन कौनसे बैंक की है, नॉन-ब्रांड या अन-रजिस्टर तो नहीं हैं।

5. कार्डधारक को सार्वजनिक स्थान पर स्थित एटीएम या जिस एटीएम पर गार्ड मौजूद हो, उसका ही प्रयोग करना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here