4 बड़े बैंकों ने सस्ता किया होम लोन, इन ग्राहकों को मिल सकता है फायदा

आपके लिए ये खबर बेहद जरुरी है। पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस और यस बैंक ने घर खरीदने के लिए सस्ते लोन जारी किए हैं।

0
341
Banks Home Loan Rates
आपके लिए ये खबर बेहद जरुरी है। पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस और यस बैंक ने घर खरीदने के लिए सस्ते लोन जारी किए हैं।

Business News: क्या आप घर खरीदने का सोच रहे है। तो आपके लिए ये खबर बेहद जरुरी है। पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस और यस बैंक ने घर खरीदने के लिए सस्ते लोन (Banks Home Loan Rates) जारी किए हैं। भारतीय स्टेट बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, एचडीएफसी के बाद निजी क्षेत्र के बैंक आईसीआईसीआई ने भी शुक्रवार को ब्याज दर में कटौती का ऐलान किया। बैंक (Banks Home Loan Rates) के अनुसार, 5 मार्च से 75 लाख रुपये का होम लोन ग्राहक 6.7 फीसदी की दर से ले सकते हैं। इसका फायदा उठाने के लिए 31 मार्च तक लोन लेना होगा।

नौकरी करने वालों को मिली राहत, EPF पर सरकार ने किया बड़ा फैसला

बता दें एचडीएफसी (HDFC) ने ग्राहकों को बड़ी राहत दी है। बैंक ने एक अधिकारिक बयान में कहा कि, ‘‘एचडीएफसी ने आवास ऋण पर अपनी खुदरा प्रमुख ऋण दर यानी आरपीएलआर में 0.05 प्रतिशत की कटौती की है जो 4 मार्च से शुरु कर दी है। आरपीएलआर पर ही कंपनी का समायोजित दर वाले आवास ऋण बेंचमार्क हैं।’’

पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस (Banks Home Loan Rates) ने इस बात का जिक्र स्टॉक एक्सचेंजों को दी जानकारी में किया है। उसने कहा है कि इस करार के जरिए पुराने और नए होम लोन कस्टमर को शानदार अनुभव मुहैया कराया जाएगा। इसके लिए होम लोन कंपनी और बैंक एक दूसरे की क्षमताओं का इस्तेमाल करेंगे। पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस ने कहा कि कस्टमर को उनकी जरूरत के हिसाब से सस्ती दरों पर रिटेल होम लोन मुहैया कराया जाएगा। 

पेट्रोल-डीजल के बाद CNG-PNG के बढ़े दाम, जानें नई कीमत

पुराने ग्राहकों को फायदा

सस्ते होम लोन के लिए पुराने ग्राहकों को आरबीआई (RBI) द्वारा रेपो रेट में कटौती का इंतजार करना होगा। ऐसा इसलिए होगा क्योंकि आरबीआई ने 1 अक्तूबर, 2019 को निर्देश दिया था कि सभी बैंक होम लोन रेट को एक्सटर्नल बेंचमार्क से जोड़े। इसके बाद होम लोन पर ब्याज को रेपो रेट और स्प्रेड मार्जिन को मिलाकर गणना किया जाता है। यानी रेपो रेट में कटौती होते ही पुराने ग्राहकों को इसका फायदा मिलेगा। 

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Business News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here