बैंकों में लगा ताला, जाने से पहले जान लें ये अहम बात…!

आज, गुरुवार को बैंक बंद रहने के बाद शुक्रवार को खुलेंगे और फिर शनिवार तथा रविवार को फिर बंद हो जाएंगे।

0
340
Bank Strike Today
बैंकों में लगा ताला, जाने से पहले जान लें ये अहम बात...!

New Delhi: राष्ट्रव्यापी हड़ताल में आज बैंक के कर्मचारी भी शामिल है। यानी 26 नवंबर, गुरुवार को बैंक बंद (Bank Strike Today) रहेंगे। ऑल इंडिया बैंक एंप्लॉयी असोसिएशन (AIBEA) ने यह ऐलान किया है। केंद्रीय श्रमिक संगठनों (Central Labor Organizations) की एक दिन की राष्ट्रव्यापी हड़ताल के चलते आईडीबीआई बैंक और बैंक ऑफ महाराष्ट्र समेत कई बैंकों ने बुधवार को शेयर बाजारों से कहा कि उनके कार्यालयों और शाखाओं में कामकाज बाधित हो सकता है।

शेयर बाजार में आई तेजी, जानें कहां पहुंचा निफ्टी

AIBEA ने मंगलवार को एक बयान में कहा, ”लोकसभा ने हाल में संपन्न सत्र में तीन नए श्रम कानूनों को पारित किया है और कारोबार सुगमता के नाम पर 27 मौजूदा कानूनों को समाप्त कर दिया है। ये कानून शुद्ध रूप से कॉरपोरेट जगत के हित में हैं। इस प्रक्रिया में 75 फीसदी श्रमिकों को श्रम कानूनों के दायरे से बाहर कर दिया गया है। नए कानूनों में इन श्रमिकों को किसी तरह का संरक्षण नहीं मिलेगा।”

बता दें कि केंद्रीय ट्रेड यूनियनों ने मंगलवार को कहा था कि 26 नवंबर को देशव्यापी आम हड़ताल की तैयारी जोरों पर हैं और लगभग 25 करोड़ श्रमिक इसमें भाग लेंगे। बैंक कर्मी हाल ही में लाए गए श्रम कानूनों का विरोध (Bank Strike Today In India) कर रहे हैं। इस तरह इस हफ्ते बैंक संबंधी काम निपटाना मुश्किल हो सकता है। गुरुवार को बैंक बंद रहने के बाद शुक्रवार को बैंक खुलेंगे और फिर शनिवार तथा रविवार को फिर बंद हो जाएंगे।

केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ते को लेकर दी ये अहम जानकारी  

बता दें कि महीने के हर चौथे शनिवार को बैंक बंद रहते हैं। इस हड़ताल में (Bank Strike Latest News 2020) बैंकों के अलावा 10 सेंट्रल ट्रेड यूनियन शामिल हो रहे हैं। ये सभी लेबर लॉ का विरोध कर रहे हैं। हालांकि भारतीय मजदूर संघ इस हड़ताल का हिस्सा नहीं है। इन सब के बीच ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन के वरीय उपाध्यक्ष डॉ. कुमार अरविन्द ने कहा है कि हड़ताल के कारण बैंक शाखा के साथ-साथ क्लीयरिंग हाउस के कामकाज पर असर पड़ेगा।

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Business News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें और Twitter पर फॉलो करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here