अब ATM से पैसे निकालने पर देना होगा ज्यादा शुल्क, जानिए RBI के नए नियम

एटीएम से पैसे निकालने पर ज्यादा शुल्क देना होगा। RBI ने कैश ट्रांजेक्शन के लिए 21 रुपए का शुल्क रखा है।

0
138
ATM Cash Withdrawal Charges
अब ATM से पैसे निकालने पर देना होगा ज्यादा शुल्क, जानिए RBI के नए नियम

New Delhi: अब एटीएम से पैसे निकालने पर ज्यादा शुल्क देना होगा। जी हां, दरअसल बैंकों के एटीएम से तय मुफ्त सीमा से अधिक बार पैसा निकालने पर ज्यादा शुल्क देना होगा। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने गुरुवार को एटीएम से कैश ट्रांजेक्शन (ATM Cash Withdrawal Charges) के लिए 21 रुपए का शुल्क रखा है। अभी ये शुल्क 20 रुपये है। यह नियम 1 जनवरी 2022 से देश में लागू होगा।

Also Read: लॉन्च हो चुकी है Income Tax की नई Website, जानिए इसकी सुवीधाएं

इसके अलाव भारतीय रिजर्व बैंक ने 1 अगस्त 2021 से एटीएम (ATM Cash Withdrawal Charges) से लेनदेन पर इंटरचेंज शुल्क15 रुपये से बढ़ाकर 17 रुपये कर दिया गया है। साथ ही नॉन फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन की फीस भी 5 रुपए से बढ़ाकर 6 रुपए हो जाएगी।

हालांकि, ग्राहकों को उनके बैंकों की तरफ से हर महीने कैश और नॉन-कैश ट्रांजेक्शन मिलाकर 5 मुफ्त ट्रांजेक्शन मिलती रहेंगी। उन्हें मेट्रो शहरों में दूसरे बैंक के एटीएम से 3 ट्रांजेक्शन और नॉन-मेट्रो शहरों में दूसरे बैंक के एटीएम से 5 ट्रांजेक्शन अभी की तरह मुफ्त मिलेंगे।

Also Read: अगर आपके पास भी है Ration Card तो मिलेंगे 4,000 रुपये कैश…

Read more articles Business News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here