दुनिया का सबसे बड़ा IPO लाने वाले कंपनी का सूचीबद्ध होना टला

अलीबाबा समूह के संस्थापक जैक मा दुनिया का सबसे बड़ा पब्लिक ऑफर ला रहे थे। जिसे शंघाई और हॉन्ग कॉन्ग एक्‍सचेंज में मंगलवार को सस्पेंड कर दिया।

0
238
Largest IPO of World
दुनिया का सबसे बड़ा IPO लाने वाले कंपनी का सूचीबद्ध होना टला

Beijing: चीन के ऐंट ग्रुप (Ant Group) को तगड़ा झटका लगा है। अलीबाबा समूह के संस्थापक जैक मा की दुनिया का सबसे बड़ा पब्लिक ऑफर (Largest IPO of World) ला रही थी। जिसे शंघाई और हॉन्ग कॉन्ग एक्‍सचेंज में मंगलवार को सस्पेंड (IPO Suspend) कर दिया गया। इस आईपीओ को लेकर निवेशकों में जोरदार उत्साह देखने को मिला था। शंघाई और हॉन्गकॉन्ग के एक्सचेंज ने मंगलवार को इसका ऐलान किया।

कोरोना महामारी में इस बैंक का बढ़ा मुनाफा, NPA भी घटा

ऐंट ग्रुप में अलीबाबा समूह (Alibaba Group) की 33 फीसदी हिस्सेदारी है। इस खबर के बाद (Largest IPO of World) मंगलवार को प्री-मार्केट ट्रेडिंग के दौरान अलीबाबा के शेयर 8 फीसदी से ज्यादा टूट गए है। इससे पहले माना जा रहा था कि यह आईपीओ 34.5 अरब डॉलर का है। और दुनिया का सबसे बड़ा आईपीओ होने वाला था। बता दें कि ऐंट ग्रुप इस आईपीओ के जरिए करीब 35 बिलियन डॉलर जुटाना चाहता था।

चाइनीज सिक्योरिटीज रेगुलेटरी कमीशन की तरफ से सोमवार को जारी एक बयान के मुताबिक, चीन में रेगुलेटर्स ने Ant Group के मालिक जैक मा (Jack Ma), एग्जिक्यूटिव चेयरमैन एरिक जिंग और CEO सिमॉन हु से पूछताछ की है। और चीन के केंद्रीय बैंक पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना व अन्य ने एक संयुक्त बयान में कहा कि उन्होंने जैक मा, रिक जिंग और अध्यक्ष हू शिओमिंग के साथ ‘नियामकीय साक्षात्कार’किए हैं।

रिलायंस के शेयर में आई गिरावट, जानिए खास वजह

जानकारी के लिए आपको बता दें कि जैक मा के ऐंट ग्रुप की मार्केट वैल्यू करीब 315 अरब डॉलर है। इसका वैल्यूएशन 303 अरब डॉलर और फिनलैंड 269 अरब डॉलर की जीडीपी से भी ज्यादा है। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एंट ग्रुप की मार्केट वैल्यूएशन जेपी मॉर्गन (JP Morgan Chase & Company) और बैंक ऑफ अमेरिका से भी ज्यादा है।

दुनिया से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें World News In hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here