एंडी जेसी बने अमेजन की नये CEO, जेफ बेजोस ने लिया अपने पद से Retirement

0
581
Jeff Bezos Retirement
एंडी जेसी बने अमेजन की नये CEO, जेफ बेजोस ने लिया CEO पद से सन्यास

Jeff Bezos Retirement: 27 साल पहले शुरु हुई कंपनी अमेजन के CEO जेफ बेजोस ने अपने पद से Retirement ले लिया है। उनकी जगह पिछले 20 वर्षों से अमेजन का क्लाउड चला रहे एंडी जेसी अमेजन की नये CEO होंगे। बेजोस कंपनी में कार्यकारी चेयरमैन बने रहेंगे। अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस ने पांच  जुलाई को कंपनी में सीईओ पद पर आखिरी बार काम किया था, लेकिन अब उन्होनें ये जिम्मेदारी एंडी जेसी को दे दी है।

Read Also: Reliance लाया नया Jio फोन, दुनिया में सबसे सस्ता 4G Smartphone होने का दावा… जानें खासियत

बता दें कि-

जब जेफ बेजोस (Jeff Bezos Retirement) से उनके पद छोड़ने की वजह पूछी गई तो उन्होंने कहा कि, 5 जुलाई को इसलिए चुना, क्योंकि इस तारीख को उनका गहरा संबंध है। ये तारीख उनके दिल से जुड़ी है। बता दें कि अमेजन की शुरुआत, 27 साल पहले 5 जुलाई 1994 को हुई थी। इसी दिन उन्होंने एक छोटे से गैराज से अमेजन जैसी बड़ी कंपनी बना दी। और आज पूरी दुनिया में अमेजन को कौन नहीं जानता। कंपनी अब ऑनलाइन शॉपिंग की दुनिया में बड़ा नाम बन चुकी है।

Read Also: अब फ्लैश सेल पर लगेगा बैन! E-Commerce कंपनियों के लिए सरकार ने बनाया नया प्लान

गेराज से अमेजन तक का सफर…..

अमेजन का सफर एक छोटे से गेराज से हुआ जब अमेजन केवल ऑनलाइन बुकस्टोर चलाता था। बेजोस और कुछ कर्मचारियों ने मिलकर साइट के लिए सॉफ्टवेयर बनाया। साइट को उपभोक्ताओं की अच्छी प्रतिक्रिया मिलने से बेजोस की उम्मीदें आसमान छूने लगीं। 30 दिन के अंदर ही कंपनी अमेरिका समेत 45 देशों में सामान डिलीवर कर

अब अंतरिक्ष पर भी बेजोस की उड़ान…

अपने पद से Retirement लेने के बाद अब बेजोस की नजर अंतरिक्ष पर है। इसके लिए उन्होंने ब्लू ओरिजिन कंपनी बनाई है, जिसका पहला अंतरिक्ष यान 20 जुलाई को उड़ान भरेगा। इस अभियान को पूरा समय देने के लिए ही उन्होंने अमेजन के CEO के पद छोड़ दिया है।

Read more Articles on World News In hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. YouTube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here