पैन और आधार को लिंक नहीं किया तो पड़ेगा 1,000 रुपये जुर्माना, जानिए क्‍यों

आयकर विभाग ने सभी पैन कार्ड को आधार से लिंक कराना अनिवार्य कर दिया है। जिसे लेकर अंतिम तारीख 31 मार्च 2021 निर्धारित की गई है।

0
293
Aadhar PAN Link
पैन और आधार को लिंक नहीं किया तो पड़ेगा 1,000 रुपये जुर्माना, जानिए क्‍यों

New Delhi: आयकर विभाग ने सभी पैन कार्ड को आधार से लिंक कराना अनिवार्य कर दिया है। जिसे लेकर अंतिम तारीख 31 मार्च 2021 निर्धारित की गई है। इसलिए अगर आपने अभी तक अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक (Aadhar PAN Link) नहीं किया है, तो अलर्ट हो जाइए। क्योंकि अगर ऐसा नहीं किया गया तो आपका पैन कार्ड इनऑपरेटिव यानी निष्क्रिय हो जाएगा। इसके अलावा आपको जुर्माना भी देना पड़ सकता हैं।

1 अप्रैल से बैंकों के ये नियम बदलने वाले है, हो जाए सतर्क

बता दें कि आयकर कानून (Income Tax), 1961 में एक नया सेक्शन 234एच (23H) जोड़ा गया है। जिसके तहत जुर्माने का प्रवाधान किया जाएगा। ऐसी स्थिति में आप पर आयकर अधिनियम की धारा 272बी के तहत 10,000 रुपये का जुर्माना (Aadhar PAN Link) भी लग सकता है। बता दें कि सरकार ने 23 मार्च को लोकसभा से पारित हुए फाइनेंस बिल 2021 (Finance Bill 2021) के जरिये यह प्रावधान किया है।

बैंक कर्मचारियों की हड़ताल, जानें क्यों?

इसके लिए आपको सबसे पहले ये जानना होगा कि आपका पैन कार्ड आधार से लिंक है या नहीं। जिसके लिए सबसे पहले आप आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट www.incometaxindiaefiling.gov.in पर जाएं। यहां जाने के बाद क्विक लिंक आधार पर क्लिक करें। फिर नए खुले पेज के ऊपर की तरफ हाइपरलिंक होगा, यहां क्लिक करें और पैन व आधार की डिटेल भरनी होगी। इसके बाद व्यू लिंक आधार स्टेटस पर क्लिक करें। आपको पता चल जाएगा कि आपका आधार और पैन लिंक है या नहीं।

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Business News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here