Aadhar Card New Rules: सावधान ! आधार कार्ड के जरिए धोखाधड़ी से बचना है तो अभी डाउनलोड करें Masked आधार कार्ड

0
341
Aadhar Card New Rules
Aadhar Card New Rules

Aadhar Card New Rules: अगर आप भी बेफिक्र होकर अपना आधार कार्ड या आधार कार्ड की फोटो शेयर करते हैं तो सावधान हो जाएं। केंद्र सरकार की ओर से आधार कार्ड को लेकर नई एडवाइजरी जारी की गई है। इस एजवाइजरी में सरकार ने देश के नागरिकों से किसी के भी साथ आधार कार्ड की फोटो शेयर नहीं करने की अपील की है।

सरकार ने आधार कोर्ड को लेकर अपनी नई एडवाइजरी (Aadhar Card New Rules) में कहा है कि, “आधार कार्ड की फोटो शेयर करने से उसके दुरुपयोग होने की संभावना ज्यादा होती है। इसलिए आप लोग अपने आधार कार्ड की फोटो कॉपी को रोकने के लिए जहां जरुरत हो वहां सिर्फ अपने आधार कार्ड की नकाबपोश यानी की Masked फोटो कॉपी शेयर करें।

प्रेस विज्ञप्ति जारी कर सरकार ने की अपील

रविवार को केंद्र सरकार की ओऱ से प्रेस विज्ञप्ति (Press Release) जारी की गई जिसमें सरकार ने देश के लोगों से अपील की है। प्रेस विज्ञप्ति में सरकार ने देशवासियों से कहा कि आधार की फोटोकॉपी किसी व्यक्ति या संस्थान के साथ धड़ल्ले से साझा न करें।

27 मई को इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने एक अधिसूचना जारी करके कहा, “जिन संगठनों ने UIDAI से उपयोगकर्ता का लाइसेंस लिया है वे किसी भी व्यक्ति की पहचान स्थापित करने के लिए आधार का उपयोग कर सकते हैं। होटल या फिल्म जैसी निजी संस्थाएं आधार कार्ड की प्रतियां रखने की हकदार नहीं हैं।”

क्या है Masked आधार कार्ड

केंद्र सरकार ने अपने प्रेस विज्ञप्ति में धोखाधड़ी से बचने के लिए Masked आधार कार्ड का उपयोग करने की सलाह दी है। मास्क्ड आधार कार्ड में आधार नंबर के सिर्फ आखिरी के 4 डिजिट ही दिखाई देते हैं। इससे आपके आधार कार्ड की धोखाधड़ी होने के चांसेस कम हो जाते हैं। मंत्रालय ने बिना लाइसेंस वाली संस्थाओं जैसे होटल या सिनेमा हॉल के लिए आधार कार्ड की प्रतियां नहीं रखने का आदेश जारी किया है।

4 स्टेप्स में डाउनलोड करें Masked आधार कार्ड

Masked आधार कार्ड 12 अंकों की आधार संख्या को प्रकट नहीं करेगा। इशमें केवल अंतिम के 4 अंक दिखाई देंगे। आधार की एक नकाबपोश प्रति UIDAI की वेबसाइट से डाउनलोड की जा सकती है।

  • https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर जाएं.
  • अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करें.
  • ‘क्या आप नकाबपोश आधार चाहते हैं’ विकल्प चुनें.
  • डाउनलोड का चयन करें और आधार संख्या के केवल अंतिम चार अंकों के साथ आधार कार्ड की एक प्रति प्राप्त करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here