फेस्टिव सीजन में भारतीय रेलवे शुरू कर सकता है 80 नई स्पेशल ट्रेनें

भारतीय रेलवे अक्टूबर-नवंबर में त्योहारों को देखते हुए जल्द ही 80 और स्पेशल ट्रेनें शुरू करने की तैयारी में है।

0
292
Special Trains for festive Season
फेस्टिव सीजन में भारतीय रेलवे शुरू कर सकता है 80 नई स्पेशल ट्रेनें

New Delhi: फेस्टिवल सीजन (Festival season) को देखते हुए भारतीय रेलवे (Indian Railway) जल्द ही 80 और स्पेशल ट्रेनें शुरू करने की तैयारी में है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, भारतीय रेलवे अक्टूबर-नवंबर में त्योहारों को देखते हुए स्पेशल ट्रेनों (Special Trains for festive Season) की संख्या और बढ़ा सकता है। मौजूदा समय में भले ही रेलवे की ज़्यादातर ट्रेनें खाली चल रही हैं। लेकिन दशहरा, दिवाली और छठ के समय कई ट्रेनों की सीटें फुल हो चुकी हैं।

जल्द ही शुरू होगी 100 स्पेशल ट्रेनें, रेल मंत्रालय ने कही ये बात

रेलवे फिलहाल महज़ 350 के करीब स्पेशल ट्रेने चला रहा है। इनमें से भी कई ट्रेनें खाली चल रही हैं लेकिन त्योहारों के समय इसकी मांग काफी बढ़ी हुई है और रेलवे ज़ल्द कुछ और स्पेशल ट्रेनें (Special Trains for festive Season) शुरू कर सकता है। आपको बता दें कि कोरोना महामारी को फैलने से रोकने के लिए देशभर में लागू लॉकडाउन (Lockdown) को देखते हुए रेलवे ने ज्‍यादातर ट्रेनों को बंद कर रखा था।

आपको बता दें कि अक्टूबर-नवंबर में जब दुर्गा पूजा, दशहरा, दिवाली और छठ जैसे बड़े त्यौहार आते हैं उस समय यात्रियों की संख्या बढ़ जाती है। खासकर ट्रेनों में यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी हो जाती है। रेलवे जिन ट्रेनों की चलाने की तैयारी पर काम कर रहा है उनमें आधी से ज्यादा बिहार और बंगाल को जोड़ने वाली होंगी। बताया जा रहा है कि यह सभी ट्रेनें भी विशेष श्रेणी वाली होंगी जो सभी आरक्षित कोच वाली होगी।

रेलवे में लागू हुआ नया रूल, अब इस तरह होगी टिकट की चेकिंग

इसके अलावा जनरल कोच में भी सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए आरक्षण की सुविधा रेलवे की ओर से की जाएगी। मालूम हो कि सिंतबर में रेलवे ने 80 स्पेशल ट्रेन और 40 क्लोन ट्रेन चलाने का आदेश दिया था। जिनमें से ज्यादातर बिहार को जोड़ने वाली हैं। क्लोन किसी भी ओरिजिनल ट्रेन के नाम और हिसाब से ही चलने वाली दूसरी ट्रेन हैं। यह ट्रेन ओरिजिनल ट्रेन के रूट पर ही चलती है। इन्हें किसी खास रूट पर बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए चलाया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here