1 जुलाई से केंद्रीय कर्मचारियों की 32,400 रुपये बढ़ेगी सैलरी ! जानें पूरा मामला

महंगाई भत्ते को लेकर 26 जून को अहम बैठक होने वाली है। माना जा रहा है किकेंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में 32400 रुपए तक का इजाफा हो सकता है।

0
518
7th Pay Commission
1 जुलाई से केंद्रीय कर्मचारियों की 32,400 रुपये बढ़ेगी सैलरी! जानें पूरा मामला

New Delhi: केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) को जल्द ही बहुत अच्छी खबर मिलने जा रही है। महंगाई भत्ते को लेकर 26 जून को अहम बैठक (7th Pay Commission) होने वाली है। जिसमे माना जा रहा है कि डीए को लेकर सरकार के फैसले के बाद केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में 32400 रुपए तक का इजाफा हो सकता है।

Also Read: Ration Card धारकों को मिलेंगे 4,000 रुपये कैश, जानें सरकार का पूरा फैसला…

ये बठक केंद्र सरकार के अधिकारियों और वित्त मंत्रालयल के अधिकारियों के साथ व्यय विभाग, कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग के अधिकारियों के बीच होगी। माना जा रहा है कि 1 जुलाई से केंद्र सरकार कर्मचारियों को महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) दे सकती है। अगर यह हो जाता है तो जुलाई माह से उनके खाते में बंपर पैसा आएगा।

बता दें, जुलाई माह में सरकार तीन किस्तों में महंगाई भत्ते का भुगतान कर सकती है। फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 17 फीसदी महंगाई भत्ता मिलता है, जो अब बढ़कर 28 फीसदी होने जा रहा है।

कितनी बढ़ेगी सैलरी ? (7th Pay Commission Salary Increase)

सातवें वेतन आयोग क मुताबिक पे-मैट्रिक्स के हिसाब से कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी 18000 रुपए रखी गई है जिसमें 15 फीसदी महंगाई भत्ता जुड़ने के बाद हर महीने करीब 2700 रुपए बढ़ाये जाएंगे। यानि सालाना सैलरी करीब 32400 रुपए तक बढ़ सकती है।

Also Read: शादी के बाद न करें ये काम, एक गलती आपकी जिंदगी बर्बाद कर सकती है

फिलहाल क्या है स्थिति ? (7th Pay Commission Situation at the moment)

बता दें कि सरकार हर 6 महीने में कर्मचाकरियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी करती। जनवरी 2020 में 4 फीसदी की बढ़ोतरी के 6 महीने बाद 3 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी। फिर जनवरी 2021 में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई। इस तरह से यह बढ़कर 28 फीसदी हो गया। लेकिन कोरोना के चलते इसका भुगतान नहीं किया गया और सरकार ने 1 जनवरी 2020 से 1 जुलाई 2021 तक के लिए केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते पर रोक लगा दी थी।

Read more articles on Business News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here