भारत में 5G नेटवर्क आने से पहले जान लें कितनी है स्पीड

किसी भी फोन में अब तक 5G नेटवर्क नही है तो 5G फ़ोन लेने का क्या फ़ायदा? जाहिर सी बात है इसके लिए पैसे भी देने पड़ेंगे।

0
265
5G Network Speed
किसी भी फोन में अब तक 5G नेटवर्क नही है तो 5G फ़ोन लेने का क्या फ़ायदा? जाहिर सी बात है इसके लिए पैसे भी देने पड़ेंगे।

New Delhi: पिछले कुछ दिनों से मार्केट में 5G नेटवर्क (5G Network Speed) के आने की चर्चा चल रही है । आप सोच रहे होंगे कि किसी भी फोन में अब तक 5G नेटवर्क नही है तो 5G फ़ोन लेने का क्या फ़ायदा? जाहिर सी बात है इसके लिए पैसे भी देने पड़ेंगे। लेकिन आप खलत सोच रहे है। हम आपको आज 5G नेटवर्क (5G Network Speed) के यूज के बारे में बताने जो रहे है। 

कोरोना काल में कम दाम में लेना है घर तो इस बैंक से करें संपर्क

आपको ये तय करने में आसानी होगी कि 5G (5G Network Speed) को लेना चाहिए या नहीं। अगर आप 20 हज़ार से ऊपर का फ़ोन खरीद रहे हैं तो निश्चित तौर पर आपको ऐसा फ़ोन देखना चाहिए जिसमें 5G दिया जा रहा है। लेकिन फ़िलहाल ये ऑप्शन भारत में काफ़ी कम देखने को मिल रहा है।

5G आखिर क्या है?

5G को एक इंडस्ट्री स्टैण्डर्ड के तौर पर देखा जा सकता है जो इस समय चल रहे 4G LTE स्टैण्डर्ड से कुछ आगे बढ़कर सामने आने वाला है। जैसे कि 3G के जगह 4G ने आया था वैसे ही ऐसा माना जा रहा है यह fifth generation के जगह पर 5G नाम से आने वाला है। इसका मतलब है कि यह इस स्टैण्डर्ड का 5th standard है।

इसे नेटवर्क को अभी 4G LTE तकनीकी से भी तेज़ गति से चलने के लिए लॉन्च किया गया है। हालाँकि इसे मात्र स्मार्टफोन में इन्टरनेट की स्पीड को बढ़ाने को लेकर ही नहीं देखा जा रहा है। लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि इसके साथ फास्टर वायरलेस इन्टरनेट की भी सुविधा मिल सके। इसके माध्यम से कार्स को कनेक्ट किया जा सकता है। यह आप आसानी से स्मार्टफोंस के साथ कर सकते हैं। 

6 साल के बच्चे को Game की लगी लत, अकाउंट से उड़े इतने पैसे

कितना फ़ास्ट होगा 5G नेटवर्क?

कंपनियां 5G नेटवर्क से काफी उम्मीद लगा कर बैठी हुई है। जबकि इस वक्त 4G नेटवर्क टॉप पर चल रहा है। हालाँकि 5G के मामले में यह टॉप 10 गीगाबिट्स प्रति सेकंड होने वाला है। इसका मतलब है कि 5G इस समय 4G तकनीक की तुलना में सौ गुना तेज होने वाला है। 

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Business News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here