Zimbabwe Cricket Board: जिम्बाब्वे क्रिकेट की आर्थिक स्थिति खराब, खिलाड़ियों को मिलती है महज इतनी सैलरी

0
80
Zimbabwe Cricket
Zimbabwe Cricket

Zimbabwe Cricket Board: इस समय ऑस्ट्रेलियाई में टी-20 क्रिकेट विश्वकप (T20 WC 2022) खेला जा रहा है। कुछ टीमों ने उम्मीदों से परे प्रदर्शन किया है। इनमें से जिम्बाब्वे की टीम एक है। कमजौर मानी जाने वाली जिम्बाब्वे की टीम ने 130 रनों का बचाव किया है। मजबूत पाकिस्तान को एक रन से हरा दिया।

बता दे कि, जिम्बाब्वे का यह प्रदर्शन इसलिए भी मायने रखता है क्योंकि आर्थिक रूप से इन खिलाड़ियों की स्थिति कुछ खास नहीं है। उन्हें ऑस्ट्रेलिया, भारत, पाकिस्तान जैसे देशों के खिलाड़ियों की तुलना में काफी कम सैलरी मिलती है।

जिम्बाब्वे खिलाड़ियों को मिल रही इतनी सैलरी

स्थानीय अखबार द स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक, जिम्बाब्वे के खिलाड़ियों को चार ग्रेड्स X, A, B और C में बांटा गया है। ग्रेड X के खिलाड़ियों को हर महीने 5 हजार अमेरिकी डॉलर (लगभग 4.11 लाख रुपये) मिलते हैं। ग्रेड-ए के खिलाड़ियों की बात करें तो उन्हें एक महीने में 3500 अमेरिकी डॉलर (लगभग 2.80 लाख रुपये) का भुगतान किया जाता है।

ग्रेड-बी के खिलाड़ियों को मिलते हैं दो हजार डॉलर

वहीं, ग्रेड-बी के खिलाड़ियों को प्रति महीना दो हजार डॉलर (1.64 लाख रुपये) मिलते हैं। ग्रेड-सी के खिलाड़ियों की बात की जाए तो उन्हें प्रति महीने 1500 डॉलर (लगभग 1.23 लाख रुपये) मिलते हैं। जिम्बाब्वे के खिलाड़ियों को एक टेस्ट मैच खेलने के 2000 डॉलर (1.64 लाख रुपये), वनडे के लिए 1000 डॉलर (लगभग 82 हजार रुपये) और टी-20 इंटरनेशनल के लिए 500 डॉलर (41 हजार रुपये) का भुगतान किया जाता है।

जिम्बाब्वे में खेली जाती है नेशनल प्रीमियर लीग

बता दे कि, जिम्बाब्वे की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग का नाम नेशनल प्रीमियर (National Premier League) लीग है। इस लीग को जीतने वाली टीम को 8.50 लाख रुपये हासिल होते हैं। यानी कि आईपीएल नीलामी में किसी प्लेयर के न्यूनतम बेस प्राइस 20 लाख रुपये से यह काफी कम है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here