Kuno National Park में छोड़े गए चीते, जानिए आखिर क्यों चुना गया MP का यह पार्क?

0
163

Kuno National Park : भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) आज अपना 72वां जन्मदिन मना रहे हैं। जन्मदिन पर पीएम मोदी ने देश को ऐतिहासिक तोहफा दिया है. नामीबिया (Namibia Cheetah) से 8 अफ्रीकी चीते भारत मंगाए गए हैं। जिन्हें MP के Kuno National Park में छोड़ा गया है।

देश दुनिया की टिकी नजर

बता दे कि, इस मेगा इवेंट पर देश-दुनिया की नजर हैं, क्योंकि चीतों की इस तरह की पहली शिफ्टिंग है। मध्य प्रदेश के विशाल वन मंडल के 748 वर्ग किलोमीटर में फैला कूनो पालपुर नेशनल पार्क अब 8 अफ्रीकी चीतों का नया घर है।

70 साल बाद फिर हुई चीतों की दस्तक

यह क्षेत्र छत्तीसगढ़ के कोरिया के साल जंगलों से मिलता जुलता है। बता दें कि कोरिया में लगभग 70 साल पहले मूल एशियाई चीता को आखिरी बार देखा गया था। ऊंचाई वाले स्थानों, तटीय और पूर्वोत्तर क्षेत्र को छोड़कर, भारत का मैदानी इलाका चीतों के रहने के लिए सही माना जाता है।

5 राज्यों में चुना गया MP

कई बार जंगली जानवरों को लाने से पहले भारत के कई इलाकों पर विचार किया जा रहा था कि इन्हें कहां रखा जाए ? साल 2010 और 2012 के बीच मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, गुजरात और उत्तर प्रदेश में दस साइट्स का सर्वेक्षण किया गया। बाद में यह पाया गया कि मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले में बना कूनो राष्ट्रीय उद्यान ही चीतों के लिए सबसे सही और सुरक्षित जगह है।

यह भारतीय वन्यजीव संस्थान और भारतीय वन्यजीव ट्रस्ट (WTI) की ओर से जलवायु चर, शिकार घनत्व, प्रतिस्पर्धी शिकारियों की आबादी और ऐतिहासिक सीमा के आधार पर किए गए आकलन के आधार पर चीतों के लिए सबसे सही स्थान माना गया।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि चीता धरती पर सबसे तेज दौड़ने वाला जानवर है। कूनो नेशनल पार्क में कोई इंसानी बस्ती या गांव नहीं है और नहीं खेती-बाड़ी। चीतों के लिए शिकार करने लायक बहुत कुछ है। यानी चीता जमीन पर हो या पहाड़ी पर, घास में हो या फिर पेड़ पर, उसे खाने की कमी किसी भी हालत में नहीं होगी।

MP के (Kuno National Park) कूनो नेशनल पार्क में सबसे ज्यादा चीतल मिलते हैं, जिनका शिकार करना चीतों को पसंद आएगा. चीतल, हिरण की प्रजाति चीता, बाघ और शेरों के लिए बेस्ट प्रे बेस माना जाता है। कूनो नेशनल पार्क में पहले करीब 24 गांव थे, जिन्हें समय रहते दूसरी जगहों पर शिफ्ट कर दिया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here