Weather Update: मौसम की ‘आँख-मिचोली’…कहीं धूप ज्यादा, कहीं बारिश ‘थोड़ी’..!!!

0
60

Weather Update: दिल्ली एनसीआर सहित पूरे उत्तर भारत में इन दिनों मौसम की आँख मिचोली चालू है।  अभी कुछ दिन पहले चिलचिलाती गर्मी से राहट मिलने के बाद कल जब फिर तापमान बढ़ा तो लोगो के चेहरों पर मायूसी आ गई।

वही, अब मौसम विभाग के अनुसार अगले एक हफ्ते के लिए मौसम का खुशनुमा होने की उम्मीदे है।  वही, मौसम विभाग ने कहा कि दिल्ली सहित उत्तर भारत में प्री-मॉनसून‘ बारिश होने के आसार है।

पहाड़ो पर बर्फ़बारी जारी

इस बीच जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के पहाड़ों पर कई जगहों पर बारिश के साथ बर्फबारी हो रही है। आलम यह है कि बर्फबारी और बारिश से मंगलवार को प्रशासन को चारधाम यात्रा रोकनी पड़ी।

मुश्किल होते हालात के बीच हजारों तीर्थयात्रियों को एहतियातन केदारनाथ और यमुनोत्री के मार्गों में बीच में ही सुरक्षित स्थानों पर रोक दिया गया। अधिकारियों ने गौरीकुंड और सोनप्रयाग में यात्रियों को रोक दिया। यमुनोत्री जा रहे तीर्थयात्रियों को जानकीचट्टी में रोक लिया गया। बद्रीनाथ के आसपास के पहाड़ों पर भी बर्फ गिर रही है।

इन राज्यों में रहेंगी मौसम की ये दशा 

मौसम विभाग के मुताबिक, आज जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में गरज के साथ मध्यम बारिश, बिजली गिरने और तेज हवाएं चलने की संभावना है। पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश के कई इलाकों में आज बारिश के आसार हैं।

अगले 5 दिनों के दौरान बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम सहित पूर्वोत्तर भारत में गरज के साथ मूसलाधार बारिश और तेज हवाएं चलने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 2 दिनों तक देश के पूर्वी हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है। 27 और 28 मई को असम व मेघालय में भी भारी बारिश के आसार हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here