झांसी में डेंगू, मलेरिया से निपटने के लिए प्रशासन सख्त, बचने के लिए ये करें उपाय

0
42

मानसून अलविदा हो चुका है, सर्दियों ने दस्तक दे दी है। ऐसे में सर्दियों के साथ मच्छरों ने अपनी ताकत का प्रदर्शन करना शुरू कर दिया है। देश भर में जमकर डेंगू (Dengue), मलेरिया के मरीज़ निकल रहे हैं। डेंगू के लगातार बढ़ते मरीज़ों की संख्या को देखते हुए जिला प्रशासन ने अपनी कमर कस ली है। जिसको लेकर गांव-गांव व क्षेत्र में स्वास्थ विभाग की टीम एकत्र पानी की जगह पर दवाइयों का छिड़काव कर रही है। वहीं डेंगू और मलेरिया के मरीजों के लिए जिला अस्पताल में बेड आरक्षित कर दिए गए हैं।

झांसी के सीएमओ दयाशंकर वर्मा ने बताया कि झांसी में अब तक 40 डेंगू के मरीज पाए गए हैं जो अभी बिल्कुल स्वस्थ हैं। तथा स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा डेंगू के मरीजों के लिए बेड आरक्षित कर लिए गए हैं। तथा स्वास्थ्य विभाग की टीम बराबर डेंगू के मरीजों पर निगरानी रख रही है। इसके साथ ही उन्हें डेंगू जैसी बीमारी से बचने के उपाय भी बता रही है।

तो वही जिला मेलरिया अधिकारी आर के गुप्ता ने जानकारी देते हुए बताया की जिले में अभी तक कुल 6 मलेरिया के मरीज मिले है। जो पूर्ण रूप से सही है। इसके साथ ही क्षेत्र में हमारी स्वास्थ्य विभाग की टीम घर घर जाकर लोगो को जागरूक कर रही है। इसके अलावा लोगों को डेंगू मलेरिया से बचने के उपाय भी बता रही है।

इस तरह सावधान बचें डेंगू से

डेंगू से सावधान रहने के रहने के लिए सबसे पहले आसपास के इलाकों में बारिश का पानी भरा हो उसे साफ़ करें। पूरे कपडे पहनें, क्योंकि अंगों को खुला रखने से उन पर मच्छर काटेंगे। घरों की छतों पर या कहीं भी पानी न रुकने दें। ऐसी जगह न रुकें जहाँ पानी रुका हुआ हो। सोते समय खास ध्यान रखें, मच्छरदानी का उपयोग करें। मच्छरों से बचने का सबसे बेहतरीन उपाय मच्छरदानी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here