WhatsApp Fraud: सावधान ! आपका व्हाट्सएप कर सकता है आपको कंगाल, अभी से करें ये जरूरी काम

0
65

WhatsApp Fraud: डिजिटल के जमाने में आजकल हर कोई सोशल साइटंस का प्रयोग करता है। जिनमें व्हाट्सएप सबसे प्रमुख सोशल साइट्स है। आज दुनियाभर में करोड़ों लोग इसका प्रयोग कर रहे हैं। यही वजह है कि व्हाट्सएप पर बड़ी संख्या में साइबर क्रिमिनल्स फ्रॉड करने की कोशिश करते रहते हैं। इसलिए इस ऐप पर फ्रॉड का शिकार होना भी आसान है और इस तरह के कई आंकड़े सामने आते-रहते हैं।

जिसमें साइबर क्रिमिनल्स तरह-तरह का झांसा देकर, लोगों को ठगी का शिकार बना लेते हैं। आज हम आपको ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिससे आप इस ठगी का शिकार होने से बच सकते हैं।

कंगाल होने से बचे

आपको बता दें साइबर क्रिमिनल्स (WhatsApp Fraud) आपसे किसी भी तरह का कोई पैसा न मांगकर, उसकी जगह आपकी बैंकिंग डिटेल्स मांग सकते हैं, तो ऐसी गलती बिलकुल न करें। निजी या बैंकिंग से जुड़ी जानकारी किसी को भी बिलकुल शेयर न करें। फ्रॉड करने वाले साइबर क्रिमिनल्स शुरुआत में आपको वॉट्सऐप पर एक मैसेज सेंड करते हैं।

KBC का दे सकते हैं झांसा

जिसमें आपको बताया जाता है, कि केबीसी की तरफ से आपकी 25 लाख रुपये की लॉटरी लगी है। साथ ही एक ऑडियो मैसेज भी होता है। जिसमें भी यही जानकारी होती है। साइबर क्रिमिनल्स (WhatsApp Fraud) इतने शातिर होते हैं, कि लोग इस मैसेज को सच मान लें। इसलिए KBC के ऑडियो क्लिप और फोटो का प्रयोग भी करते हैं। जिसे देखकर ज्यादातर लोग मैसेज को सही मानकर ठगों के जाल में फंस जाते हैं।

ठगी से इस तरह बचे

आपको अगर ऐसा कोई भी मैसेज (WhatsApp Fraud) जो लालच दे तो उसे इग्नोर करें। अगर मैसेज में कोई लिंक गया है, तो लिंक पर क्लिक न करें और न ही उसमें दिए किसी भी नंबर पर कॉल करें। लेकिन अगर आपने गलती से आपने मैसेज को सच मानकर बातचीत कर भी दी, तो इनाम के लिए आपसे कुछ रुपयों की मांग की जाएं तो न दें।

ये भी संभव है कि ये लोग आपसे किसी भी तरह का कोई पैसा न मांगकर, उसकी जगह आपकी बैंकिंग डिटेल्स मांग सकते हैं, तो ऐसी गलती बिलकुल न करें। किसी को भी अपने डॉक्यूमेंट से जुड़ी हुई जानकारी न दें। ऐसा करने से आप अपने आपको ठगी से बचा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here