CM Yogi की बड़ी सौगात, इन 6 जिलों में मेडिकल कॉलेज खोलने की मिली सैद्धांतिक मंजूरी

0
53
Yogi Adityanath
Yogi Adityanath

Uttar Pradesh: यूपी में सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने एक बड़ी सौगात दी है। अब प्रदेश के 6 जिलों में मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे, जिसकी सैद्धांतिक मंजूरी मिल चुकी है। गुरुवार को सीएम योगी के ‘एक जिला, एक मेडिकल कॉलेज’ कार्यक्रम पर केंद्र सरकार (Centre Government) ने वायबलिटी गैप फंडिंग स्कीम के तहत मुहर लगा दी है।

6 जिलों में खोले जाएंगे मेडिकल कॉलेज

बता दे कि, यह मेडिकल कॉलेज (Medical College) पीपीपी मोड पर महोबा, मैनपुरी, बागपत, हमीरपुर, हाथरस और कासगंज में खोले जाएंगे। मेडिकल कॉलेज खोलने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। जिन्हें पूरा करने के लिए जल्द निवेशक जल्द चयनित किए जाएंगे। सब्सिडी का पूरा खर्च केंद्र सरकार उठाएगी। प्रदेश सरकार जिला अस्पताल और भूमि 33 साल के लिए लीज पर देगी।

प्रदेश में कुल 65 मेडिकल कॉलेज

उत्तर प्रदेश में फिलहाल, सरकारी और निजी 65 मेडिकल कॉलेज हैं। सूबे की जनता इलाज के लिए दर दर की ठोकरें न खाए इसके लिए योगी सरकार ने कमर कस ली है। सूबे में 16 जिलों में पीपीपी मॉडल पर मेडिकल कॉलेज खोलने की प्रक्रिया चल रही है। केंद्र सरकार के आर्थिक कार्य मंत्रालय ने (VGF Scheme) स्कीम के तहत हाल ही में पीपीपी मोड पर 6 जिलों में मेडिकल कॉलेज खोलने की अनुमति दी है।

1525 करोड़ में बनेंगे मेडिकल कॉलेज

सभी नए मेडिकल कॉलेज को खोलने में करीब 1525 करोड़ रुपए खर्च आएगा। केंद्र सरकार सब्सिडी का करीब 1012 करोड़ रुपए भार उठाएगी। एक कॉलेज को औसतन 160 करोड़ रुपए की सब्सिडी मिलेगी। महराजगंज और शामली में मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए निवेशकर्ता का चयन कर कार्य शुरू हो गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here