UP Weather Forecast Update: भारी बारिश से जमीन में धंसा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे, बाहर निकला भ्रष्टाचार का राज, Video

0
77

Purvanchal Express Way: उत्तर प्रदेश में पिछले वर्ष 22 हजार करोड़ रुपये से बने 340 KM लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे में हुए भ्रष्टाचार (Purvanchal Express- Way Corruption) की पोल खुल रही है। बुधवार को हुई तेज बारिश के बाद गुरुवार रात सुल्तानपुर के हलियापुर में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर सड़क धंस गई, 15 फीट के गड्ढ़े हो गए।

गड्ढे में फंस रहे वाहन

इतना ही नहीं, इस गड्ढ़े में लखनऊ की ओर जा रही कार घुस गई। कार सवार लोग बाल-बाल बच गए। वहीं कई अन्य गाड़ियां भी क्षतिग्रस्त हुई हैं। जानकारी के अनुसार पूर्वांचल एक्सप्रेस पर ये मामला KM 83 पर हलियापुर थाना क्षेत्र में हुआ है।

11 माह पूर्व बना था एक्सप्रेस-वे

सूचना पर यूपीडा टीम और पुलिस कर्मी मौके पर पहुंचे। उन्होंने राहत बचाव कार्य शुरू कराया है। बताया जा रहा है कि एक्सप्रेस-वे पर आ रही गाड़ियों का डायवर्जन भी किया गया है। 11 माह पूर्व बनकर तैयार हुए इस एक्सप्रेस-वे पर सड़क बैठने का ये पहला मामला नहीं है।

इससे पहले मई 2021 में भी तीन दिनों तक हुई बरसात में कुवांसी-हलियापुर के बीच एक्सप्रेस-वे के अंडरपास की बीम दरक गई थी। अंडरपास की रेलिंग और फुटपाथ की मिट्टी बह गई थी। जिससे सड़क में दरार आ गई है।

ऐसे बने हालात से कार्यदाई संस्था यूपीडा के अधिकारी सकते में हैं। वहीं स्थानीय लोग निर्माण कार्य की गुणवत्ता पर सवाल उठा रहे हैं। लोगों ने आशंका जताई है कि हड़बड़ी में कार्य कराए जाने के चलते बारिश में इस तरह का बुरा हाल हुआ है। स्थानीय लोगों के अनुसार जहां मिट्टी की पिटाई हुई है उसमें ज्यादा से ज्यादा पानी डालकर छोड़ना चाहिए था, उसके बाद रोलर चलाकर और मिट्टी डालकर पिटाई करनी चाहिए थी लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

PM Modi ने किया था लोकार्पण

बताते चले कि, 16 नवंबर 2021 को PM मोदी ने सुल्तानपुर में कूरेभार के अरवल कीरी स्थित एयर स्ट्रिप से पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण किया था। इस प्रोजेक्ट से जनपद लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, अयोध्या, सुल्तानपुर, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर जिले काफी लाभान्वित हो रहे हैं।

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर कुल छह टोल प्लाजा, 18 फ्लाईओवर, सात रेलवे ओवर ब्रिज, साथ बड़े सेतु, 118 छोटे सेतु, 13 इंटरचेंज, पांच रैम्प प्लाजा, 271 अंडरपास तथा 503 पुलियों का निर्माण हुआ है। एक्सप्रेस-वे पर आपातकालीन स्थिति में भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों के लैंडिंग/टेक ऑफ के लिए जनपद सुल्तानपुर में 3.2 किलोमीटर लंबी हवाई पट्टी का निर्माण भी हुआ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here