Noida Air Pollution: दिवाली से पहले जहरीली हुई नोएडा की हवा, AQI पहुंचा 230 के पार

0
239
Noida AQI
Noida AQI

Noida Air Pollution: दिवाली से पहले दिल्ली (Delhi AQI) ही नहीं बल्कि राजधानी से सटे नोएडा (Noida AQI) की हवा भी लगातार जहरीली हो रही है। यह जहरीली हवा बेहद हानिकारक होती जा रही है। नोएडा में लगातार प्रदूषण का खतरा बढ़ रहा है। (AQI 230) के पार हो गया है।

जहरीली हो रही हवा

बता दे कि, AQI का स्तर नोएडा वासियों के लिए बहुत ही हानिकारक स्तर पर है। बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए नोएडा में ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert in Noida) जारी किया गया है। बढ़ते पॉल्यूशन के कारण वाहनों की रफ्तार पर ब्रेक लगता जा रहा है।

बच्चों और बुजुर्गों को पहुंचा रही नुकसान

खतरनाक हो रही हवा बुजुर्ग और बच्चों को ज्यादा नुकसान पहुंचा रही है। जहरीली हवा से आखों में जलन और सांस लेने में दिक्कतें हो रही हैं। बता दे कि, दिवाली से पहले नोएडा और राजधानी में प्रदूषण बढ़ना आम बात सी हो गई है। हर साल इसे रोकने के लिए उचित उपाय किए जाते हैं।

ग्रेडड एक्शन प्लान लागू

जानकारी के लिए बता दे कि, नोएडा में प्रदूषण को कम करने के लिए शहर में एक अक्टूबर से ग्रैप (ग्रेडड एक्शन प्लान) लागू है। तमाम दावों के बीच हवा की गुणवत्ता खराब स्थित में पहुंच गई। जगह-जगह हुए रावण दहन के बाद प्रदूषण का ग्राफ और बढ़ सकता है।

बारिश और हवा की वजह से कुछ दिन तक वायु प्रदूषण का स्तर सही रहा लेकिन, कुछ बीते कई दिनों से प्रदूषण का स्तर फिर बढ़ रहा है। बीते गुरुवार को ग्रैप के तहत पहले चरण की पाबंदियां लागू कर दी गईं हैं। बुधवार को नोएडा का एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 215 और ग्रेटर नोएडा का 234 रहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here