UP Budget 2022-23: आज उत्तर प्रदेश को मिलेंगी ‘आर्थिक मज़बूती’, पेश होगा बजट

0
57

UP Budget 2022-23: मार्च में हुए चुनावों के जब परिणाम आए तब पूरा सूबा ‘भगवामई’ हो गया।  पूरे प्रदेश(UP) में भाजपा ने अपना परचम लहराया और योगी आदित्यनाथ एक बार फिर सत्ता पर काबिज़ हो गए।  वही, जैसे ही योगी 2.0 सरकार एक्शन में आई, तब उसके तेवर पिछली बार से और टॉक नज़र आये।

योगी सरकार के तमाम मंत्रियों ने अपने अपने मंत्रालयों का काम पकड़ा और उसे उतनी ही उत्तेजना से करना शुरू किया तो, बड़े से बड़ा राजनीतिक पंडित भी बदलते उत्तर प्रदेश की तस्वीर को देख के भौचक्का हो गया।

वही, विकास की राह पर अग्रसर उत्तर प्रदेश आज आर्थिक रूप से और मज़बूत होने को लेकर आज यूपी की 18वी विधानसभा और योगी 2.0 का पहला बजट पेश होगा।

वही, खबरों की माने तो ये बजट आज तक के यूपी के इतिहास का सबसे बड़ा बजट होगा।  साथ ही, योगी सरकार के चुनावों में किये वादों को लेकर आशंका जताई जा रही है कि उसको लेकर भी कई घोषणाएँ की जा सकती हैं।

महिलाओं के लिए ये हो सकती है नई सौगातें(UP Budget)

योगी आदित्यनाथ सरकार इस बजट में महिलाओं को भी कई सौगातें दे सकती है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को दो मुफ्त एलपीजी सिलिंडर देने की घोषणा की जा सकती है।

साथ ही मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत वित्तीय सहायता को 15 हजार से बढ़ाकर 25 हजार रुपये करने की उम्मीद है। संकल्प पत्र के मुताबिक 60 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को सार्वजनिक परिवहन (बसों) में मुफ्त यात्रा की सुविधा देने के लिए भी सरकार कदम उठा सकती है।

युवाओं समेत इन पर हो सकता है काम तेज

सरकार इस बजट के जरिए युवाओं को भी साधने का प्रयास करेगी। युवाओं को रोजगार-स्वरोजगार से जोड़ने के लिए आत्मनिर्भर युवा स्टार्ट अप मिशन शुरू करने की घोषणा भी होने की संभावना है।

मेधावी छात्राओं को रानी लक्ष्मीबाई योजना के तहत मुफ्त स्कूटी वितरण का ऐलान हो सकता है। विश्वविद्यालयों और आईटीआई की स्थापना का काम तेज होगा। साथ ही युवाओं को टैबलेट/स्मार्टफोन देने और खेलकूद की सुविधाएं बढ़ाने के लिए भी सरकार दरियादिली दिखाएगी।

फ्री स्कूटी देने का वादा था, उम्मीद

बता दें, सरकार फरवरी 2022 में चुनाव के चलते पूरा बजट पेश नहीं कर पाई थी. अब इस बजट में मेधावी छात्राओं को फ्री स्कूटी के वादों पर भी सरकार काम कर सकती है.सीएम कन्या सुमंगला योजना के तहत वित्तीय सहायता 15 हजार से 25 हजार रुपए कर सकती है.

विधवा और निराश्रित महिलाओं की पेंशन बढ़ाने, 60 साल से अधिक महिलाओं को पब्लिक ट्रांसपोर्ट में फ्री यात्रा की सुविधा की भी उम्मीद की जा रही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here