Jhansi Tank Blast: टैंक में गोला भरते समय ब्लास्ट, दो सैनिक शहीद, तीन गंभीर

0
104

Jhansi Tank Blast Update: शुक्रवार को यूपी के झांसी जिले से दर्दनाक ख़बर सामने आई है। झांसी के बबीना फील्ड फायरिंग रेंज में बड़ा हादसा हो गया। बता दे कि, देर रात दैनिक अभ्यास के दौरान सेना की टी-90 तोप की बैरल फट गई।

2 जवान शहीद

टैंक में गोला भरते समय ये बैरल फटी है। जिससे 2 जवान शहीद हो गए जबकि ड्राइवर समेत 3 जवान गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया। बताया जा रहा है कि गोला दागते समय यह हादसा हुआ।

T-90 टैंक में ब्लास्ट

भारतीय सेना के बेड़े में शामिल हुए T-90 टैंक की देर रात दैनिक अभ्यास के दौरान बैरल फट गई। हादसे के समय संतकबीर नगर के रहने वाले प्रदीप सिंह यादव टी-90 के अंदर सवार थे और नायब सूबेदार सुमेर सिंह बगरिया और सुकांता मंडल अभ्यास सत्र को लीड कर रहे थे।

दो अन्य जवान तोप में गोले भर रहे थे तभी गोला दागते समय तेज धमाके के साथ उसकी बैरल फट गई। हादसे के दौरान सुमेर सिंह और सुकांता शहीद हो गए जबकि ड्राइवर प्रदीप सिंह और दो अन्य जवान गंभीर रूप से घायल हो गए।

आर्मी अस्पताल में चल रहा इलाज

सभी घायल जवानों को सेना पुलिस ने बबीना स्थित आर्मी अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां तीनों की हालत गंभीर बताई जा रही है। विशेष डॉक्टरों की टीम इस पर नजर बनाए हुए है।

भारत के पास दो हजार से ज्यादा टी-90 टैंक

देश की सुरक्षा के लिहाज से साल 2001 में भारत ने रूस से 310 T-90 टैंक के लिए एक सौदा किया। इनमें से 124 टैंकों को रूस ने बनाकर दिया था और बाकि बचे टैंक को भारत में असेंबल किया गया था जिन्हें भीष्म नाम दिया गया। अभी भारत के पास करीब 2000 से ज्यादा T-90 टैंक मौजूद हैं।

यह टैंक 60 किलोमीटर की स्पीड से चलने वाले हैं। टैंक 125 मिलिमीटर स्मूथबोर गन से लैस है और इसकी ऑपरेशनल रेंज करीब 550 किलोमीटर तक है। जिससे यह सुरक्षा के लिहाज से बेहद खास है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here