आज होंगे साल के सबसे बड़े Super Moon के दर्शन, यह रही पूरी खगोलीय घटना

0
431

Super Moon 2022: आज का दिन उन लोगों के लिए बेहद ही खास है जो लोग धरती से बाहर की दुनिया में काफी दिलचस्पी रखते है. इसके पीछे की बड़ी वजह आज एक दुर्लभ खगोलीय घटना होने वाली है. तो आइए आपको बताते हैं आज ऐसा क्या होने वाला है ? 13 जुलाई 2022 को रात 12 बजे के करीब सुपर मून Super Moon दिखाई देगा. सुपरमून एक खगोलीय घटना है, इस दौरान चांद, पृथ्वी के सबसे नजदीक में आ जाता है.

क्यों कहते हैं Buck Super Moon ?

आपको बता दें कि इस मून को Buck Super Moon इसलिए कहा जाता है क्योंकि प्रकृति के हिसाब से इन दिनों में हिरण के सिर पर नए सींग उगना शुरु हो जाते हैं. इसी को देखते हुए इस खगोलीय घटना में निकलने वाले चंद्रमा को Buck Super Moon कहा जाता है.

Super Moon देखने का समय

NASA रिपोर्ट के अनुसार Super Moon को 2 से 3 दिनों तक देखा जा सकेगा. भारतीय समयानुसार इसे 13 जुलाई बुधवार यानी आज रात 12 बजकर 8 मिनट पर देखा जाएगा. आपको बता दें कि इस तरह के चंद्रमा का दीदार कई देश लगातार तीन दिनों तक कर सकेंगे. विशेष जानकारी के लिए बता दें कि साल 2023 में सुपरमून 3 जुलाई को नजर आएगा. खास बात ये है कि आज चांद पृथ्वी से लगभग 3,57,264 किलोमीटर की दूरी पर रहेगा, जबकि पिछले साल ये दूरी कम थी.

क्या होता है Super Moon ?

दरअसल, ये एक खगोलीय घटना है जिसमें चंद्रमा और धरती की दूरी में कमी आ जाती है. एक समय आता है जब चंद्रमा धरती का चक्कर लगाते-लगाते कई भौगोलिक कारणों की वजह से धरती के पास आ जाता है. इसी वजह से चंद्रमा का आकार काफी बड़ा नजर आता है. आज के दिन को हम गुरू पूर्णिमा के नाम से भी जानते हैं.

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here