Today Weather Update: निकलता मानसून उत्तर प्रदेश की इन जिलों को भिगो सकता है

0
239
Today Weather Update
Today Weather Update

Today Weather Update: आज देश के ज्यादातर राज्यों में धूप खिली हुई है। मानूसन धीरे-धीरे विदा ले रहा है। हल्की सर्दियों ने दस्तक दे दी है। राजधानी दिल्ली में भी मौसम साफ़ है धूप खिली पड़ी है, धूप की वजह से मौसम में थोड़ी गर्मी आ गई है। घरों से बाहर निकले लोग चिलचिलाती धूप से परेशान हो रहे हैं। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले 24 घंटे में भी तेज धूप खिलेगी। हालांकि, 4 अक्टूबर से मौसम दोबारा करवट ले सकता है।

दिल्ली (Delhi)

मौसम विभाग के अनुसार, दिनभर तेज धूप खिलने की वजह से अधिकतम तापमान सामान्य के बराबर 34.7 व न्यूनतम तापमान सामान्य से एक अधिक 23.7 डिग्री सेल्सियस रहेगा। हवा में नमी का स्तर 50 से 95 फीसदी ही रहा। विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले 24 घंटे में भी मौसम साफ होने की वजह से तेज धूप खिलेगी व अधिकतम तापमान 35 व न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है।

मौसम विभाग का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में निम्न दाब का क्षेत्र बनने की वजह से दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर बारिश का संयोग बन रहा है, ऐसे में लगातार दो से तीन दिनों तक बारिश होने की संभावना है।

इस साल मानसून बहुत ही हल्का रहा है। हालांकि सितंबर में मानसून ने वापसी की और इस महीने कई सालों का रिकॉर्ड तोड़ते हुए बारिश दर्ज की गई है। इससे राजधानी में कई स्थानों पर हालात और भी सकते हैं। यमुना का जलस्तर भी खतरे के निशान से ऊपर जा रहा है।

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh)

यूपी में इस साल का मानसून (Monsoon) वापसी कर रहा है। हालांकि अब बीते दो दिनों से राज्य के ज्यादा जिलों में बारिश नहीं हो रही है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के ताजा अपडेट के अनुसार, पश्चिमी यूपी (West UP) के कुछ हिस्सों से मानसून की वापसी हो चुकी है।

मौसम विभाग के अनुसार पंजाब (Punjab), चंड़ीगढ़, दिल्ली (Delhi) से मानसून लौट गया है। इस बार यूपी में मानसून के सीजन में औसत से भी कम बारिश दर्ज की गई है। मानसून शुरू होने से अब तक यूपी में 535 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड दर्ज की गई है जोकि औसत से भी कम है। निकलता मानसून यूपी को पूरी तरह भिगो सकता है।

बारिश की कोई संभावना नहीं

मौसम विभाग के अनुसार रविवार को यूपी के ज्यादातर जिलों में बारिश की कोई संभावना नहीं है। राजधानी लखनऊ समेत ज्यादातर जिलों में सुबह से ही तेज धूप खिली हुई है। हालांकि बीच-बीच में आसमान में हल्के बादल दिख सकते हैं। वहीं धूप तेज होने की वजह से लोगों को फिर उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि दो, तीन, चार और पांच अक्टूबर को पूर्वांचल में कुछ स्थानों पर बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। लेकिन इस दौरान तापमान में कोई खास परिवर्तन नहीं देखा जा सकेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here