Buddha Purnima 2022: आज है बुद्ध पूर्णिमा का पावन पर्व, जाने व्रत और फायदे

0
164

Buddha Purnima 2022:  हिंदू धर्म में बुद्ध पूर्णिमा का विशेष महत्व है। वैशाख महीने की पूर्णिमा के दिन ही भगवान बुद्ध का जन्म हुआ था। इसलिए इसे बुद्ध पूर्णिमा भी कहा जाता है।

बुद्ध पूर्णिमा बौद्ध अनुयायियों के लिए भी खास महत्व रखता है। भारतीय ज्योतिष विज्ञान परिषद के चैप्टर चेयरमैन ज्योतिषाचार्य आचार्य मनीष स्वामी ने बताया कि यह स्नान-दान की पूर्णिमा है।

लोक मान्यता है भगवान बुद्ध, भगवान श्री विष्णु के अंतिम और 9वें अवतार थे. बुद्ध पूणिमा के दिन इस बार साल का पहला चंद्र ग्रहण भी लग रहा है. मान्यता है कि चंद्र ग्रहण के बाद स्नान करके दान दिया जाता है. वैशाख पूर्णिमा के दिन भी पवित्र नदी में स्नान करने और दान देने का महत्व शास्त्रों में बताया गया है.

आज  मनाई जाएगी बुद्ध पूर्णिमा(Buddha Purnima)

साल 2022 में 16 मई दिन सोमवार को वैशाख माह की पूर्णिमा है. इसी दिन भगवान बुद्ध का जन्म उत्सव मनाया जाएगा.  वहीं बुद्ध पूर्णिमा का शुभ मुहूर्त 15 मई को दोपहर 12 बजकर 45 मिनट से शुरू होकर 16 मई को 9 बजकर 45 मिनट तक रहेगा।

बुद्ध पूर्णिमा(Buddha Purnima) 2022 तिथि

बुद्ध पूर्णिमा का शुभ मुहूर्त 15 मई को दोपहर बजकर 45 मिनट से शुरू
16 मई को 09 बजकर 45 मिनट तक रहेगा

बुद्ध पूर्णिमा(Buddha Purnima) पर व्रत के फायदे 

धार्मिक मान्यता के अनुसार चंद्र दर्शन किए बिना पूर्णिमा का व्रत पूरा नहीं होता है. इस दिन चंद्र दर्शन करने से चंद्रदेव का आशीर्वाद प्राप्त होता है. ऐसा कहा जाता है कि बुद्ध पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु और चंद्र देव की उपासना करने से आर्थिक तंगी दूर होती है. इस दिन दान-पुण्य भी करना चाहिए.

करना चाहिए पवित्र नदियों में स्नान

पूर्णिमा तिथि पर पवित्र नदियों में स्नान का विशेष महत्व माना गया है. बुद्ध पूर्णिमा के सुबह स्नान के बाद सूर्यदेव को अर्घ्य दें और बहते पानी में तिल प्रवाहित करें। इस दिन भगवान विष्णु की पूजा की जाती है।

इन संदेशो को भेजकर दे शुभकामनाएं 

ज्ञान में है असीम शांति।
सदा रहे प्रभु का ध्यान।
यही कहती है बुद्ध की पाती।
हैप्पी बुद्ध पूर्णिमा।

बुद्ध के ध्यान में मगन रहे
सबके दिल में शांति का रहे
तभी तो ये बुद्ध पूर्णिमा
सबके लिए इतनी खास है
बुद्ध पूर्णिमा की शुभकामनाएं

न हो द्वेष,
न हो क्लेश
न हो मात्र में कोई भी शक
भगवन बुद्ध दे आपको सुख, समृद्धि और शांति
आरम्भ से अन्त तक…….

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here