Agra News: ताजनगरी में होगा बंदरों का आतंक खत्म, 10 हजार बंदरों की होगी नसबंदी, Video

0
67
Agra News
Agra News

Agra News: ताजनगरी आगरा को बंदरों के आतंक से मुक्त करवाने के लिए नगर निगम (Agra Nagar Nigam) ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। नगर निगम 4 करोड़ खर्च कर बंदरों को पकड़कर उनकी नसबंदी करेगा और उन्हें जंगलों में छोड़ेगा। पहले चरण में ताजमहल के आस पास से 500 बंदरों को पकड़ कर नसबंदी की जाएगी।

एक दर्जन पर्यटक घायल

बता दे कि, आगरा में बंदरों का आतंक किसी से छिपा नहीं है। बीते दिनों ताजमहल पर आने वाले एक दर्जन से ज्यादा देशी और विदेशी पर्यटकों को बंदरों के हमले का शिकार होना पड़ा था। बंदरों के आतंक से पर्यटकों में दहशत का माहौल था और पर्यटक यहां आने में घबरा रहे थे। लोग लगातार नगर निगम से उम्मीद लगा रहे थे।

4 करोड़ रुपए खर्च करके पकड़े जाएंगे बंदर

आगरा नगर निगम ने वन विभाग से बंदरों को पकड़ने और उनकी नसबंदी करने के लिए अनुमति मांगी थी। नगर निगम के पशुचिकित्सा अधिकारी डॉक्टर अजय कुमार ने बताया है कि नगर निगम को वन विभाग से अनुमति मिल गई है। वाइल्ड लाइफ एसओएस संस्था से 4 करोड़ रुपए का करार किया गया है।

10 हजार बंदरों को पकड़ा जाएगा

इसमें उनके द्वारा शहरी क्षेत्र को अलग-अलग जोन में बांटकर 10 हजार बंदरों को पकड़ा जाएगा। बंदरों का लिंग जांच कर उनकी नसबंदी करके उन्हे जंगलों में छोड़ा जाएगा। सबसे पहले ताजमहल के आसपास से 500 बंदरों को पकड़कर पर्यटकों को राहत दी जाएगी। इसके बाद शहर के अन्य क्षेत्रों से बंदर पकड़े जाएंगे।

डॉक्टर अजय कुमार ने बताया कि बंदरों की नसबंदी होने से इनकी बढ़ती हुई संख्या कम हो जायेगी। बच्चों के कारण बंदर कई बार लोगों को देखकर उग्र हो जाते हैं। बच्चे न होने पर उनका स्वभाव भी शांत रहेगा। पुरातत्व विभाग ने ताजमहल पर बंदरों से बचाव के लिए जानकारी देने को पोस्टर लगाए थे और ताजमहल के बाहरी दीवारों के पास के पेड़ों की टहनियों को छांटा गया था और दीवारों पर तारों की फेंसिंग को ऊंचा किया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here