Uttarakhand Hadsa: चमोली की उर्गम घाटी में गिरी जीप, 12 लोगों की दर्दनाक मौत, सीएम ने दिए जांच के आदेश

0
69
Chamoli Hadsa
Chamoli Hadsa

Uttarakhand Hadsa: शुक्रवार को चमोली की उर्गम घाटी (Urgam Valley Hadsa) में बड़ा हादसा हो गया। जिसमें जीप गिरने से 21 में से 12 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई। बता दे कि जीप निर्माणाधीन उर्गम-पल्ला जखोला मोटर मार्ग पर पल्ला गांव के समीप करीब 500 मीटर गहरी खाई में गिरी।

21 में से 12 लोगों की मौत

जीप में सवार 21 लोगों में 12 की मौत हो गई जबकि चार घायल हो गए। एक व्यक्ति हादसे से ऐन पहले उतर गया था जबकि मैक्स की छत में बैठे दो मजदूर और दो स्थानीय लोग खाई में गिरने से पहले कूद गए जिससे उनकी जान बच गई।

किमाणा जा रही थी जीप

पुलिस के अनुसार, शुक्रवार दोपहर एक मैक्स जीप जोशीमठ से सवारियों को लेकर किमाणा गांव जा रही थी। करीब साढ़े 3 बजे पल्ला गांव के समीप खड़ी चढ़ाई पर मैक्स आगे नहीं बढ़ पाई। पीछे सरकते देख उस पर सवार किमाणा गांव का जीतपाल सिंह एक अन्य के साथ उतरा और टायर में पत्थर अड़ाने लगा।

बताते हैं कि वाहन ओवर लोड होने के कारण पत्थर पार कर गया और तेजी से नीचे आने लगा। इस दौरान चालक ने वाहन से नियंत्रण खो दिया। कुछ ही पलों में मैक्स 500 मीटर नीचे खाई में जा गिरी। जिसके बाद यह दर्दनाक हो गया।

12 शव निकाले गए

खाई में गिरने से जीप के परखच्चे उड़ गए। सूचना पर पहुंची एनडीआरएफ (NDRF) और एसडीआरएफ (SDRF) ने रेस्क्यू अभियान चलाया। देर शाम तक 12 लोगों के शव निकाले जा चुके थे। चार घायलों को भी निकाला गया जिन्हें उपचार के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र उर्गम लाया गया है।

सीएम ने दिए जांच के आदेश

वहीं, इस हादसे पर सीएम (CM Pushkar Singh Dhami) ने मजिस्ट्रीयल जांच के आदेश दिए हैं। साथ ही मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख की राहत राशि देने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने चमोली के जिलाधिकारी हिमांशु खुराना से फोन पर दुर्घटना के बारे में जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने डीएम को तेजी से राहत एवं बचाव कार्य करने के निर्देश दिए।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here