Weather Update: हल्की बारिश से न हो ‘खुश’, अभी गर्मी फिर करेंगी मामला ‘फुस्स’….!!!

0
54

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर प्रदेश और तमाम प्रदेशो के कई क्षेत्रों में पिछले दो दिनों से मौसम खुशनुमा है।  थोड़े-थोड़े देर के अंतराल के बाद हो रही बारिश ने लोगो के मन को प्रसन्नता दी तो लोगो ने सोचा की शायद उन्हें गर्मी से मुक्ति मिल गई, लेकिन ऐसा कुछ नहीं है।

अगर आप 2  दिन की इस बारिश से खुश हो रहे है तो, न हो बल्कि आगे और गर्मी के लिए तैयार हो जाए क्योंकि मौसम विभाग के अनुसार आगामी दिनों में गर्मी से तापमान बढ़ेगा और लू चलने की भी भारी संभावना है।

इस साल सबसे ज्यादा लू का प्रकोप 

एक रिपोर्ट के आंकड़ों के अनुसार, 2022 की शुरुआती हीट वेव यानी गर्म हवा के थपड़े 11 मार्च से शुरू हो गए थे, जो 24 अप्रैल तक 2022 को 15 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अपनी चपेट में ले चुके हैं।

सबसे अधिक प्रभावित राज्य राजस्थान और मध्य प्रदेश हैं। इन राज्यों में लगभग सवा महीने के दौरान 25 दिन ऐसे बीते, जब राज्य में लू का प्रकोप रहा।

122 साल बाद सबसे गर्म था मार्च 

भारत ने 122 वर्षों में अपने सबसे गर्म मार्च तापमान का अनुभव किया, और पाकिस्तान, उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत ने अपने सबसे गर्म अप्रैल के तापमान को झेला।

कई बार और हर महीने तापमान रिकॉर्ड इसे दोनों देशों में हैक किया गया था। दो महीनों में, अत्यधिक तापमान ने भारत के लगभग 70 प्रतिशत और पाकिस्तान के 30 प्रतिशत हिस्से को प्रभावित किया।

लू ने की कई सारी जान(Summer Weather)

2022 में हीटवेव के कारण भारत और पाकिस्तान में कम से कम 90 लोगों की मौत होने का अनुमान है. एट्रिब्यूशन अध्ययन में इस बात की जानकारी दी गई.

अध्ययन में कहा गया है कि यह संख्या किसी आधिकारिक रिकॉर्ड से नहीं है, यह ज्यादातर मीडिया रिपोर्टों पर आधारित है. अध्ययन करने वाले जलवायु वैज्ञानिकों ने कहा कि पाकिस्तान और भारत में, अत्यधिक गर्मी उन लोगों के लिए ज्यादा परेशानी का कारण बनती हैं, जिन्हें दैनिक मजदूरी (जैसे स्ट्रीट वेंडर, निर्माण और खेत में काम करने वाले, ट्रैफिक पुलिस) के लिए बाहर जाना पड़ता है और परिणामस्वरूप घर पर लगातार बिजली और कूलिंग तक पहुंच की कमी होती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here